logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शासन-प्रशासन के प्रतिबंधों के बावजूद : निजी स्कूलों ने शुरू किया प्रचार- प्रसार, विभागीय कार्रवाई सिफर

शासन-प्रशासन के प्रतिबंधों के बावजूद :निजी स्कूलों ने शुरू किया प्रचार- प्रसार, विभागीय कार्रवाई सिफर

बस्ती : शासन-प्रशासन के प्रतिबंधों के बावजूद बनकटी ब्लाक में दर्जनों गैर मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय संचालित हैं। जो जुलाई माह शुरू होते ही व्यापक प्रचार प्रसार के माध्यम से अभिभावकों व बच्चों को बेहतर शिक्षा व्यवस्था मुहैया कराने का सब्जबाग दिखा आर्थिक चोट पहुंचा रहे हैं। पर इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई नहीं हो रही।

क्षेत्र के गली कूचों व कस्बों में संचालित गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अप्रशिक्षित अध्यापकों के कंधों पर शिक्षा देने की जिम्मेदारी है। जहा ड्रेस से लेकर पाठ्य पुस्तकों के अलावा हर प्रकार की शिक्षण सामग्री मनमानी कीमत पर खरीदने के लिए बच्चों को मजबूर होना पड़ रहा है। यही नहीं इन विद्यालयों में मनमानी फीस भी प्रतिमाह वसूले जाने की परंपरा कायम है।

पुस्तक विक्रेता राजाराम कहते हैं कि गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में राजकीय प्रकाशन की पुस्तकों की बजाय निजी प्रकाशन की महंगी पुस्तकें पढ़ाई जा रही हैं। घनश्याम चौधरी, रामफेर चौधरी, शिव शंकर पाण्डेय आदि ने कहा कि परिषदीय व वित्तीय मान्यता प्राप्त विद्यालयों मे दु‌र्व्यवस्था के चलते अभिभावकों और बच्चों का वहा से मोहभंग हो चुका है। ऐसे में मजबूर होकर उन्हें निजी विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने के लिए बाध्य होना पड़ रहा है ।

क्या कहते है जिम्मेदार

गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को दो बार नोटिस दी जा चुकी है, लेकिन इन दिनों जब विद्यालयों मे दाखिला हो रहे हैं तो इस समय शासन से कोई आदेश अभी प्राप्त नहीं हुआ है, आदेश मिलते ही कार्यवाही की जाएगी ।
~सुबाष चन्द्र वर्मा, खण्ड शिक्षाधिकारी बनकटी

        खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

1 Comments

  1. शासन-प्रशासन के प्रतिबंधों के बावजूद : निजी स्कूलों ने शुरू किया प्रचार- प्रसार, विभागीय कार्रवाई सिफर
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/07/blog-post_9.html

    ReplyDelete