logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बच्चों के दूध पर फिरा पानी : दूसरी बार में ही ध्वस्त हुई सरकार की नाक के नीचे बच्चों को दूध वितरण की योजना ;स्पष्ट दिशा निर्देशों और धन की व्यवस्था ना होने से अधिकारियों ने भी खींचे हाथ

बच्चों के दूध पर फिरा पानी : दूसरी बार में ही ध्वस्त हुई सरकार की नाक के नीचे बच्चों को दूध वितरण की योजना ;स्पष्ट दिशा निर्देशों और धन की व्यवस्था ना होने से अधिकारियों ने भी खींचे हाथ

लखनऊ : परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को हर बुधवार को दूध वितरण की योजना पर पानी फिर गया है। मंगलवार की देर रात तक पराग के महाप्रबंधक दिनेश कुमार सिंह बीएसए की ओर से दूध की मांग का इंतजार करते रहे, लेकिन न तो मांग पूरी हुई और न ही पिछले बुधवार को बंटे 1500 लीटर दूध का पैसा आया। ऐसे में बुधवार को बच्चों को दूध मिलेगा या नहीं, इसे लेकर असमंजस की स्थिति बनी है।

इस बारे में जब पराग के महाप्रबंधक से पूछा गया तो उनका कहना है कि मांग के अनुरूप दूध तैयार है। बीएसए की ओर से जैसे ही मांग की जाएगी, दूध उपलब्ध करा दिया जाएगा। बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी से फोन से संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनसे बात नहीं हो सकी। 

प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को मिड-डे मील के तहत गरमा-गरम दूध मिलने की योजना एक दिन चलने के बाद अब ध्वस्त होती नजर आ रही है। उच्च अधिकारियों के लिखित आदेश का हवाला देते हुए अधिकारियों ने इस योजना से खुद का किनारा कर लिया है। सप्ताह में एक दिन प्रत्येक बच्चे को 200 मिली.दूध दिए जाने की शुरुआत पिछले बुधवार को पराग के 1500 लीटर दूध वितरण से भले ही हुई हो, लेकिन इस बुधवार को बच्चों को गरमा-गरम दूध मिलने पर असमंजस की स्थिति बन गई है। सप्ताह में भुगतान के वादे के बावजूद पराग को अभी तक करीब 69 हजार रुपये का भुगतान नहीं हुआ। भुगतान तो छोड़िए दूध की मांग भी मिड डे मील वितरण करने वाली संस्थाओं की ओर से नहीं की गई। 

पिछले बुधवार बख्शी का तालाब के बढ़ौली स्थित प्राथमिक विद्यालय से पराग महाप्रबंधक दिनेश कुमार सिंह और बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी ने बच्चों को गरमा-गरम दूध वितरित कर दूध देने की योजना की शुरुआत की थी। पिछली बार सात संस्थाओं ने 200-200 लीटर और एक संस्था ने 100 लीटर दूध का वितरण किया था। पराग की ओर से पांच-पांच लीटर की पैकिंग में दूध सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया गया था।

         खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments