logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सरकारी स्कूलों में आधी-अधूरी किताबों से हो रहा शिक्षण कार्य : शासन ने एक जुलाई को ही सभी सरकारी विद्यालयों में बच्चों को किताबों का वितरण करने का दिया था आदेश

सरकारी स्कूलों में आधी-अधूरी किताबों से हो रहा शिक्षण कार्य : शासन ने एक जुलाई को ही सभी सरकारी विद्यालयों में बच्चों को किताबों का वितरण करने का दिया था आदेश

तिकुनिया (लखीमपुर) : क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में आधी-अधूरी किताबों से ही शिक्षण कार्य कराया जा रहा है, जबकि शासन ने एक जुलाई को ही सभी सरकारी विद्यालयों में बच्चों को किताबों का वितरण करने के आदेश दे दिये थे। इसके बाद भी कक्षा चार व पांच के बच्चों को किताबें वितरित ही नहीं की गई।

आधी-अधूरी किताबें मिलने से कक्षा एक से तीन तक के बच्चों को पूरी शिक्षा नहीं मिल पा रही है। वहीं कक्षा चार व पांच के बच्चे बिना किताब के ही शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर बने हुए हैं। इसका खुलासा तब हुआ जब क्षेत्र के कई स्कूलों का दौरा किया गया। प्राथमिक विद्यालय तिकुनिया द्वितीय के प्रधानाचार्य अनिल पांडेय ने बताया कि कक्षा एक में कलरव पुस्तक ही आई है, जबकि दो कार्य पुस्तिकाएं भाषा व गणित नहीं आई है। कक्षा दो में भी कलरव की किताब आई है, जबकि दोनों कार्य पुस्तिकाएं नहीं आई है। कक्षा तीन में गिनतारा, कलरव व हमारा प्रवेश आई हैं। इंग्लिश की रैंबों व संस्कृत की प्यूशम अभी तक नहीं आई है। कक्षा चार व पांच की एक भी किताबें नहीं आई है। जितनी आई थी उतनी बांट दी गई हैं। यही दशा क्षेत्र के सभी विद्यालयों की है।

एनपीआरसी नरेश कुमार ने फोन पर बताया कि अधिकारियों ने जितनी-जितनी किताबें भेजी हैं उतनी बांट दी गई है। नरेश कुमार ने बताया कि जब उन्हें पूरी किताबें मिलेंगी तभी तो बाटेंगे। इस संबंध में वार्ता के लिए बीएसए ओपी राय का फोन मिलाया गया तो घंटी जाने के बाद भी फोन नहीं उठा, जिस कारण वार्ता नहीं हो सकी।

          खबर साभार : नईदुनिया

Post a Comment

0 Comments