logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

चिह्नित होंगे स्कूल न जाने वाले बच्चे : बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी बच्चों को शिक्षित करने का उठाया बीड़ा

चिह्नित होंगे स्कूल न जाने वाले बच्चे : बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी बच्चों को शिक्षित करने का उठाया बीड़ा

उन्नाव : बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी बच्चों को शिक्षित करने का बीड़ा उठाया है। इसके तहत स्कूल न जाने वाले बच्चों को अब चिह्नित किया जाएगा। इसके लिए एक अगस्त से जनपद के सभी ब्लाकों में अभियान चलाया जाएगा। परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, सहायक शिक्षक व अनुदेशक क्षेत्र के घरों में जाकर पता लगाएंगे कि कौन सा बालक या बालिका विद्यालय नहीं जा रहा है। शिक्षक ऐसे बच्चों के अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें स्कूल जाने के लिए प्रेरित करेंगे। प्रेरकों को भी जिम्मेदारी दी गई है कि वह बच्चों के माता पिता से मिल उनका दाखिला कराने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें। इसके लिए स्वयंसेवी संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। इन संगठनों से जुड़े लोग भी ऐसे बच्चों को चिह्नित करेंगे जो स्कूल पढ़ने नहीं जा रहे हैं। स्वयंसेवी संस्थाओं के लोग ऐसे बच्चों के अभिभावकों से बात कर पढ़ाई का महत्व बताएंगे साथ ही उनके बच्चों का स्कूलों में दाखिला कराएंगे।

बीएसए कौस्तुभ कुमार ¨सह ने बताया इस बार बेसिक शिक्षा विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी बच्चा पढ़ाई से वंचित न रहने पाए। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों के सहयोग से घर-घर जाकर इस बात का पता लगाएं कि कौन बच्चा स्कूल नहीं जा रहा है। यदि ऐसा कोई बच्चा मिलता है तो वह उसके अभिभावकों को शिक्षा की उपयोगिता बताते हुए बच्चे को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने बताया इसके लिए एक अगस्त से अभियान चलाया जाएगा। जिसमें स्वयं सेवी संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए नारा भी दिया गया है कि शिक्षा ग्रहण करने से यदि एक भी बच्चा छूट गया तो संकल्प हमारा टूट गया।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

1 Comments

  1. चिह्नित होंगे स्कूल न जाने वाले बच्चे : बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी बच्चों को शिक्षित करने का उठाया बीड़ा
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/07/blog-post_571.html

    ReplyDelete