logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शासन ने खंड शिक्षाधिकारियों के ट्रांसफर पर रोक लगाई, बीएसए का बैक डेट में ट्रांसफर का खेल : बेसिक शिक्षा विभाग में अभी तक शिक्षकों के स्थानांतरण में खेल होते

शासन ने खंड शिक्षाधिकारियों के ट्रांसफर पर रोक लगाई, बीएसए का बैक डेट में ट्रांसफर का खेल : बेसिक शिक्षा विभाग में अभी तक शिक्षकों के स्थानांतरण में खेल होते 

आगरा: शासन ने खंड शिक्षाधिकारियों के ट्रांसफर पर रोक लगाई, तो बीएसए उनसे एक कदम आगे निकल गए। जिस दिन शासन ने आदेश जारी किया, बीएसए ने बैक डेट में उसी दिन एक बीईओ का ट्रांसफर कर दिया। इसके लिए डिस्पैच रजिस्टर में जगह खाली छोड़ दी गई। जैसे ही सेटिंग होगी, बैक डेट में ट्रांसफर ऑर्डर जारी कर दिया जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग में अभी तक शिक्षकों के स्थानांतरण में खेल होते थे। ट्रांसफर में भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर शासन ने इस पर रोक लगा दी। इसके बाद एडी बेसिक और बीएसए ने खंड शिक्षाधिकारियों के ट्रांसफर करने शुरू कर दिए। शासन ने इस पर आपत्ति जताते हुए नौ जुलाई को बीईओ के ट्रांसफर करने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया। 11 जुलाई को यह आदेश मीडिया में प्रकाशित हुआ, तो दूसरे ब्लॉक में ट्रांसफर के लिए बीएसए के चक्कर काट रहे बीईओ परेशान हो गए। कुछ दिन पहले एत्मादपुर से हटाई गईं बीईओ हेमलता को बरौली अहीर भेजा गया था। वह बरौली अहीर की जगह शमसाबाद में बीईओ आलोक श्रीवास्तव की जगह अपना ट्रांसफर चाहती थीं। इसके लिए उन्होंने बीएसए को पत्र भी लिखा था। जब उन्हें पता चला कि अब बीएसए ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे, तो उन्होंने उनसे संपर्क साधा।

बैक डेट में ट्रांसफर

सूत्रों ने बताया कि बीएसए बैक डेट में ट्रांसफर करने को तैयार हो गए। इसके लिए डिस्पैच रजिस्टर में बैक डेट में जगह देखी गई। बीएसए कार्यालय डायट परिसर के रजिस्टर में 10 जुलाई तक एंट्री होने के कारण बात नहीं बनी। फिर इसके विकल्प के रूप में सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय के डिस्पैच रजिस्टर को देखा गया। इसमें नौ जुलाई तक की एंट्री हो रखी थी। यह पूरी घटना 10 जुलाई की बताई गई है। 11 जुलाई को सेकेंड सैटरडे होने के कारण कार्यालय की छुट्टी थी। बीएसए और उनके एक खास बाबू छुट्टी के दिन कार्यालय पहुंचे। नौ जुलाई की तारीख का ट्रांसफर लेटर टाइप कराया और डिस्पैच रजिस्टर में उसकी एंट्री कर दी।

खाली छोड़ दी जगह

बैक डेट में एक ट्रांसफर करने के बाद और भी खेल करने के लिए नौ जुलाई में रजिस्टर में जगह छोड़ दी गई। 11 और 12 जुलाई की छुट्टी थी। इसके बाद 13 तारीख को कार्यालय खुला, तो उस खाली जगह के आगे 13 जुलाई को हाउस होल्ड सर्वे के लिए पत्रांक संख्या 1724-27 जारी किया। सूत्रों ने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय से ट्रांसफर और ज्वाइनिंग वाले लेटर डिस्पैच नहीं होते हैं, लेकिन यह लेटर यहां से जारी किया गया।

-------

मैंने बैक डेट में कोई लेटर जारी नहीं किया। लेटर उसी दिन जारी किया गया था। मुझे और कुछ नहीं कहना।

ओंकार सिंह, बीएसए आगरा

     खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments