logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

केंद्रीय कर्मियों को डीए में छह फीसदी बढ़ोतरी की संभावना : जुलाई-2015 से उन्हें कुल 119 फीसदी डीए होगा देय

केंद्रीय कर्मियों को डीए में छह फीसदी बढ़ोतरी की संभावना : जुलाई-2015 से उन्हें कुल 119 फीसदी डीए होगा देय

इलाहाबाद (ब्यूरो)। केंद्रीय कर्मियों के लिए राहत वाली खबर है। जुलाई-2015 से उनके महंगाई भत्ते (डीए) में छह फीसदी बढ़ोतरी की प्रबल संभावना है। मई माह का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जारी होने के बाद विशेषज्ञों ने इस बढ़ोतरी का आंकलन किया है। अगर जून के सूचकांक में कोई अप्रत्याशित उलटफेर नहीं हुआ तो कर्मचारियों को छह फीसदी डीए वृद्धि का लाभ मिलना तय है।

कर्मचारियों को वर्तमान में 113 फीसदी डीए मिल रहा है। अगर छह फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो जुलाई-2015 से उन्हें कुल 119 फीसदी डीए देय होगा। कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी का लाभ जनवरी से जून तक माहवार जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर दिया जाएगा। पांच माह का सूचकांक जारी हो चुका है।

डीए वृद्धि का वर्षों से सटीक आंकलन कर रहे सिविल एकाउंट्स ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने जनवरी से मई तक जारी माहवार और जून के संभावित उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर गणना करते हुए बताया है कि जुलाई से डीए में छह फीसदी बढ़ोतरी लगभग तय है। उनके मुताबिक अप्रैल का सूचकांक 256 था जबकि मई का सूचकांक बढ़कर 258 पर पहुंच गया। अगर जून के सूचकांक में छह अंक की वृद्धि होती है तो सात फीसदी डीए बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा और सूचकांक आठ अंक नीचे जाता है तो बढ़ोतरी पांच फीसदी तक सीमित रह जाएगी लेकिन दोनों की संभावना बिल्कुल नहीं है, क्योंकि पूर्व में ऐसा कभी नहीं हुआ। ऐसे में छह फीसदी की बढ़ोतरी लगभग तय है |

खबर साभार : अमरउजाला/दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments