logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीटीसी 2014 के आवेदन इसी माह के आखिरी हफ्ते में : किसी भी जिले में प्रवेश, इस बार दस जिलों का विकल्प नहीं लिया जाएगा

बीटीसी 2014 के आवेदन इसी माह के आखिरी हफ्ते में : किसी भी जिले में प्रवेश, इस बार दस जिलों का विकल्प नहीं लिया जाएगा

बीटीसी के आवेदन इसी माह के आखिरी हफ्ते में

किसी भी जिले में प्रवेश, इस बार दस जिलों का विकल्प नहीं

बीटीसी में इस बार दस जिलों का विकल्प नहीं लिया जाएगा। बल्कि पहले आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद हर जिला अपनी सीटों के मुताबिक पांच गुना अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के लिए कट ऑफ जारी करेगा। अभ्यर्थी मेरिट के हिसाब से किसी भी जिले में प्रवेश ले सकेंगे। निजी कॉलेजों में फ्री व पेड सीट खत्म कर दी गई है। लिहाजा, सरकारी सीटें भरने के बाद निजी कॉलेजों में विद्यार्थी आवंटित कर दिए जाएंगे।

बीटीसी 2014 में प्रवेश के लिए आवेदन इसी माह आखिरी हफ्ते में लिए जाने की संभावना है। सोमवार को शासन में हुई उच्च स्तरीय बैठक में सामने आया कि ई चालान बनने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव हुए हैं जिससे दिक्कत हो सकती है। तय हुआ कि इसे एनआईसी व बैंक के साथ बैठकर हल किया जाए और इसके बाद ही आदेश जारी किए जाएं। वहीं, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डॉयट) में फीस 10,200 प्रति वर्ष करने पर सहमति बन गई है। बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव एचएल गुप्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एनआईसी और बैंक संग बैठक कर समझा जाए और फिर आदेश जारी किए जाएं कि अभ्यर्थियों से कैसे ई- चालान द्वारा आवेदन शुल्क लिया जाए?

अभी तक एनआईसी बीटीसी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र लेता है और ई चालान के लिए इसी वेबसाइट से ट्रेजरी चालान डाउनलोड किया जाता है लेकिन अब ये व्यवस्था बदल गई है। अब इसे स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया की वेबसाइट से लिंक कर दिया गया है।

15 हजार सहायक अध्यापक के लिए भी पहले बैठक: एनआईसी व बैंक के साथ ये मसला 15 हजार सहायक अध्यापक व 29,334 जूनियर शिक्षक भर्ती में भी फंस रहा है। इन भर्तियों के लिए भी वेबसाइट दोबारा खोली जानी है और कुछ वर्गो के आवेदन लिए जाने हैं लेकिन एनआईसी के साथ बैठक के बाद ही इसकी तारीखें भी तय होंगी।

         खबर साभार : हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments