logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यूपीटीईटी-2011 के टीआर अभिलेख में हेराफेरी : यूपी बोर्ड सचिव ने दो सहायकों को निलंबित करने के साथ बैठाई जांच, 72,825 शिक्षकों की भर्ती फिर विवाद के घेरे में

यूपीटीईटी-2011 के टीआर अभिलेख में हेराफेरी : यूपी बोर्ड सचिव ने दो सहायकों को निलंबित करने के साथ बैठाई जांच, 72,825 शिक्षकों की भर्ती फिर विवाद के घेरे में

टीईटी-2011 के टीआर अभिलेख में हेराफेरी

यूपी बोर्ड सचिव ने दो सहायकों को निलंबित करने के साथ जांच बैठाई

72,825 शिक्षकों की जारी भर्ती फिर आ सकती है विवाद के घेरे में

इलाहाबाद (ब्यूरो)। यूपी बोर्ड की ओर से 2011 में प्रदेश में पहली बार हुई टीईटी के घोटाले का जिन्न एक बार फिर बाहर आ गया है। टीईटी-2011 के टीआर शीट के अभिलेख में हेराफेरी के आरोप में बोर्ड के सचिव अमरनाथ वर्मा ने अभिलेख विभाग के प्रधान सहायक बृजनंदन एवं वरिष्ठ सहायक संतोष श्रीवास्तव पर निलंबन की कार्रवाई की है। सचिव ने इन दो कर्मियों को निलंबित करने के साथ ही अपर सचिव प्रशासन राजेंद्र प्रसाद को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। इस से एक बार फिर 72,825 शिक्षकों की भर्ती विवाद के घेरे में आ सकती है।

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2011 में अंकों की हेराफेरी के आरोप के बाद तत्कालीन निदेशक से लेकर बोर्ड सचिव तक को जांच के घेरे में आना पड़ा था। इस जांच में तत्कालीन निदेशक संजय मोहन को जेल भी जाना पड़ा था। टीईटी-2011 के मामले जांच लंबित होने के कारण उसका पूरा रिजल्ट सील कर दिया गया था। टीईटी-2011 के आधार पर इस समय 72,825 शिक्षकों की भर्ती चल रही है।

इस कारण से अभ्यर्थियों की मांग पर जांच एजेंसी से बोर्ड को रिजल्ट की सीडी मिली तो अभिलेख विभाग ने कंप्यूटर एजेंसी के जरिए टीआर शीट तैयार करवाई तो इसमें बोर्ड के इन कर्मियों की मिलीभगत से पांच सौ परीक्षार्थियों को गलत तरीके से शामिल करने की जानकारी हुई। टीआर अभिलेख में भी हेराफेरी का आरोप सामने आने के बाद एक बार फिर से 72,825 शिक्षकों की भर्ती विवाद के घेरे में आ सकती है।

         खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments