logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

13 सौ शिक्षकों ने दे दिया इस्तीफा, जानते हैं क्यों? अदालत का निर्देश था कि ऐसी स्थिति में उन शिक्षकों के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं

13 सौ शिक्षकों ने दे दिया इस्तीफा, जानते हैं क्यों? अदालत का निर्देश था कि ऐसी स्थिति में उन शिक्षकों के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं

पटना। राज्य के विभिन्न जिलों से अब तक 1277 फर्जी शिक्षकों के द्वारा इस्तीफा देने की रिपोर्ट शिक्षा विभाग को उपलब्ध हुई है। इनमें 1230 प्रारंभिक और 47 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक शामिल हैं।

इस संख्या में अभी इजाफे की संभावना है। कल तक सभी नौ हजार नियोजन इकाइयों से इस्तीफा करने वाले ऐसे शिक्षकों की रिपोर्ट मिल जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा सोमवार को समेकित रिपोर्ट पटना उच्च न्यायालय में पेश किया जाएगा।

इस बीच विजिलेंस ब्यूरो की टीम ने शनिवार को पटना, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, किशनगंज और अररिया समेत अन्य जिलों में प्रारंभिक शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच शुरू की। विजिलेंस की तीन टीमें झारखंड, असम, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के संबंधित विश्वविद्यालयों में प्रमाण पत्रों की जांच के लिए रवाना हो गई है।

उल्लेखनीय है कि पिछले माह एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने फर्जी प्रमाण-पत्रों पर नियोजित शिक्षकों को स्वेच्छा से त्यागपत्र देने का एक अवसर दिया था।

अदालत का निर्देश था कि ऐसी स्थिति में उन शिक्षकों के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं होगी। उनको अब तक भुगतान की गई राशि की वसूली भी नहीं होगी, अन्यथा फर्जी शिक्षकों की पहचान कर सरकार दंडात्मक कार्रवाई के लिए बाध्य होगी। इस निर्देश के आलोक में राज्य सरकार ने स्वेच्छा से त्यागपत्र देने के लिए नौ जुलाई तक की मियाद तय की थी।

         खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments