logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

एम0डी0एम0 की बढ़ी कनवर्जन कास्ट : अब प्राथमिक विद्यालयों में प्रति छात्र 3.86 और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रति छात्र 5.78 की दर से मिलेगा कनवर्जन कास्ट

एम0डी0एम0 की बढ़ी कनवर्जन कास्ट : अब प्राथमिक विद्यालयों में प्रति छात्र 3.86 और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रति छात्र 5.78 की दर से मिलेगा कनवर्जन कास्ट

प्राथमिक विद्यालयों में प्रति छात्र 3.86 और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रति छात्र 5.78 की दर से मिलेगा कनवर्जन कास्ट
√सरकार ने महंगाई देखते हुए एमडीएम कास्ट बढ़ाने का लिया निर्णय
√महंगाई की मार झेल रहे परिषदीय विद्यालयों के शिक्षको को काफी राहत मिलेगी राहत
√अब विद्यालयों में भोजन बनवाने में नहीं आएगी परेशानी
√एमडीएम के कनवर्जन कास्ट को बढ़ाया गया है। एक जुलाई से नया कनवर्जन कास्ट एमडीएम खाते में भेजा जाएगा

मिर्जापुर। परिषदीय विद्यालयों में मध्याह्न भोजन योजना के तहत दोपहर का भोजन बनवाने में अब शिक्षकों को धन की कमी आड़े नहीं आएगी।

सरकार ने महंगाई देखते हुए एमडीएम की कनर्वजन कास्ट बढ़ा दी है। अब प्राथमिक विद्यालयों में प्रति छात्र 3.86 और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रति छात्र 5.78 की दर से कनवर्जन कास्ट मिलेगा। निदेशक मध्याह्न भोजन योजना श्रद्धा मिश्रा ने जिलाधिकारी को दिशा निर्देश जारी किया है।

एमडीएम के तहत बच्चों को प्रतिदिन मीनू के अनुसार भोजन दिया जाता है। जिसमें बच्चों को गुुणवत्तापूर्ण भोजन देने के लिए शासन ने मीनू में जहां संशोधन किया है। वहीं महंगाई देखते हुए कनवर्जन कास्ट में बढ़ोत्तरी भी की है। जिससे महंगाई की मार झेल रहे परिषदीय विद्यालयों के शिक्षको को काफी राहत मिलेगी।
बता दें कि उत्तर प्रदेश शासन के सचिव एच एल गुप्ता द्वारा शासनादेश जारी किया गया है।

जारी शासनादेश के अनुसार अब जिले में एमडीएम योजना से आच्छादित विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को सोमवार को रोटी सब्जी, जिसमें सोयाबीन अथवा दाल की बड़ी का प्रयोग होगा। मंगलवार को चावल सब्जीयुक्त दाल, बुधवार को दूध अथवा कोफ्ता चावल, गुरुवार को रोटी सब्जीयुक्त दाल, शुक्रवार को तहरी और शनिवार को चावल सोयाबीन युक्त् सब्जी मिलेगी।

एमडीएम के नए मीनू से बच्चों के भोजन में ऊर्जा और प्रोटीन के निर्धारित मानकों की पूर्ति हो सकेगी।

जिला समन्वयक रवींद्र मिश्रा ने बताया कि 1611 प्राथमिक विद्यालय, 599 उच्च प्राथमिक विद्यालय, 24 सहायता प्राप्त विद्यालय, 52 माध्यमिक विद्यालय, छह राजकीय विद्यालय और तीन मदरसा विद्यालयों में एमडीएम योजना संचालित हो रही है।

उन्होंने बताया कि एक जुलाई से बढ़ा कनवर्जन कास्ट विद्यालयों को भेजा जाएगा।
बीएसए डॉ. पारसनाथ ने बताया कि निदेशक द्वारा एमडीएम के कनवर्जन कास्ट को बढ़ाया गया है। एक जुलाई से नया कनवर्जन कास्ट एमडीएम खाते में भेजा जाएगा |

      खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments