logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

प्रदेश नेतृत्व ने संभाला मोर्चा;मथुरा में गैर शैक्षणिक कार्य ना करने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई पर जुटे प्रदेश के नेता, डीएम से की वार्ता : आज धरने में प्रशासनिक प्रतिनिधि रखेंगे अपना पक्ष

प्रदेश नेतृत्व ने संभाला मोर्चा;मथुरा में गैर शैक्षणिक कार्य ना करने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई पर जुटे प्रदेश के नेता, डीएम से की वार्ता : आज धरने में प्रशासनिक प्रतिनिधि रखेंगे अपना पक्ष

मथुरा: बीएलओ कार्य न करने वाले शिक्षकों के खिलाफ प्रशासन सख्त हुआ तो सैकड़ों शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करा दी गई। विरोध में शिक्षक धरने पर बैठे तो अब शिक्षकों का साथ देने को प्रांतीय नेता भी जनपद में आ चुके हैं और डीएम से वार्ता की।

प्राथमिक शिक्षक संघ कई दिन से बीएसए कार्यालय पर धरना दे रहा है। धरने में शरीक होने को शुक्रवार को संगठन के प्रदेश अध्यक्ष लल्लन मिश्र, वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश चंद शर्मा, महामंत्री जबर सिंह यादव, कोषाध्यक्ष संजय सिंह, हाथरस जिलाध्यक्ष सुरेशचंद्र शर्मा, अलीगढ़ जिलाध्यक्ष सुधीर शर्मा, आगरा जिलाध्यक्ष आदि मथुरा पहुंचे। प्रांतीय अध्यक्ष ने कहा कि शिक्षकों के खिलाफ दमन की कार्रवाई नहीं होने दी जाएगी। महामंत्री जबर सिंह यादव ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा कर प्रशासन ने नारीशक्ति का अपमान किया है। जिलाध्यक्ष रामकृष्ण रावत, मंत्री लायक सिंह, प्रांतीय संगठन मंत्री दीपक शर्मा और गौरव यादव, राजीव पचौरी, शिव कुमार पचौरी, लोकेश शर्मा, शिवराज सिंह, बलवीर सिंह, सुधीर कुमार, मनोज सारस्वत, रामबाबू, कृष्ण स्वरुप आदि मौजूद रहे।

धरने से प्रांतीय नेता दोपहर दो बजे एडीएम प्रशासन डीपी सिंह से मिलने पहुंचे। एक घंटे की मुलाकात के दौरान एडीएम के साथ किसी भी मुद्दे पर समझौता नहीं हो सका। इसके बाद प्रांतीय नेताओं ने जिलाधिकारी राजेश कुमार से मुलाकात का वक्त मांगा। पौन घंटे चली वार्ता में एडीएम प्रशासन, एसडीएम सदर, बीएसए भी शामिल हुए। वार्ता के दौरान प्रांतीय नेताओं ने शिक्षकों को बीएलओ और रैपिड सर्वे के काम से मुक्त करने, शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर वापस करने की मांग की। इस पर डीएम ने शनिवार को धरना स्थल पर सुबह 10 बजे अपना प्रतिनिधि भेज कर मांगों के संबंध में अपना रुख स्पष्ट करने का आश्वासन दिया।

    खबर साभार :  दैनिकजागरण 

प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय पदाधिकारी-प्रशासन में बनी सहमति : आज समाधान संभव 

मथुरा। गैर शैक्षणिक कार्यों का बहिष्कार कर रहे शिक्षकों के खिलाफ जिला प्रशासन की कार्रवाई से आक्रोशित शिक्षकों का धरना चौथे दिन भी जारी रहा। शुक्रवार को प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय पदाधिकारियों ने धरनास्थल पर कमान संभाली। दोपहर में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वार्ता में कोई निर्णय नहीं हो सका था। देर शाम डीएम ने कई बिंदुओं पर सहमति की बात बताई। संभावना है कि शनिवार को मामले का हल निकल सकता है। 

बीएसए कार्यालय पर प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले जारी धरने में प्रांतीय अध्यक्ष समेत अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति ने शिक्षक-शिक्षिकाओं में जोश का संचार किया। प्रांतीय अध्यक्ष लल्लन मिश्रा और महामंत्री जबर सिंह यादव ने कहा कि वह मुख्यमंत्री और बेसिक शिक्षा मंत्री समेत अन्य को पत्र लिखकर मामले से अवगत करा चुके हैं। अब उनसे मुलाकात में अपना पक्ष रखा जाएगा। इसके बाद प्रांतीय पदाधिकारियों के साथ जिलाध्यक्ष रामकृष्ण रावत, महामंत्री लायक सिंह आदि प्रतिनिधिमंडल के रुप में एडीएम प्रशासन से वार्ता करने पहुंचे। यहां वार्ता असफल होने के बाद सभी करीब 4:30 बजे जिलाधिकारी राजेश कुमार के पास पहुंचे। यहां भी कोई हल नहीं निकला, लेकिन देर शाम डीएम ने प्रतिनिधि मंडल से कई बिंदुओं पर सहमति की बात कही। उन्होंने बताया कि पूरी घोषणा एसडीएम धरनास्थल पर पहुंचकर करेंगे। इससे पहले धरनास्थल पर उमड़े सैकड़ों शिक्षकों ने मामले का पटापेक्ष न होने तक धरना जारी रखने का ऐलान किया। धरनास्थल पर प्रांतीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेशचंद शर्मा, संजय सिंह, अशोक लवानिया, गौरव यादव, राजीव पचौरी, कृष्णकांत भारद्वाज समेत सैकड़ों शिक्षक उपस्थित रहे।

अन्य जनपदों से भी पहुंचे शिक्षक

बीएसए कार्यालय पर चल रहे धरने को समर्थन देेने के लिए अन्य जनपदों के शिक्षक नेता और शिक्षक भी शुक्रवार को धरनास्थल पर पहुंचे। इनमें हाथरस के जिलाध्यक्ष सुरेशचंद्र शर्मा, अलीगढ़ जिलाध्यक्ष सुधीर शर्मा, आगरा जिलाध्यक्ष राजेश चाहर समेत अन्य वरिष्ठ शिक्षक नेता शामिल थे।

आंदोलनरत शिक्षकों के मामले में शिक्षक प्रतिनिधिमंडल से कई मामलों में सहमति बन गई है। शेष घोषणा शनिवार को एसडीएम धरनास्थल बीएसए कार्यालय पहुंचकर करेंगे।

- राजेश कुमार, जिलाधिकारी, मथुरा

खबर साभार : अमरउजाला


Post a Comment

0 Comments