logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

72825 भर्ती के चयनित प्रशिक्षु शिक्षकों का सही और पूरा ब्यौरा जारी : पहले साइट पर आधी अधूरी जानकारी थी उपलब्ध

72825 भर्ती के चयनित प्रशिक्षु शिक्षकों का सही और पूरा ब्यौरा जारी : पहले साइट पर आधी अधूरी जानकारी थी उपलब्ध

इलाहाबाद : आखिरकार बेरोजगारों और सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बेसिक शिक्षा परिषद ने नवनियुक्त 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों का संपूर्ण ब्यौरा सोमवार को ऑनलाइन कर दिया है। कोई भी घर बैठे अब एक क्लिक पर http://upbasiceduboard.gov.in/TET2011Home.htm  जाकर प्रशिक्षु शिक्षकों की जानकारी हासिल कर सकता है। 

गौरतलब है कि 12 जून राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने बेसिक शिक्षा परिषद को प्रशिक्षु शिक्षकों का संपूर्ण ब्यौरा ऑनलाइन करने का निर्देश दिया था। परिषद ने नवनियुक्त प्रशिक्षु शिक्षकों की पूरी ‘कुंडली’ ऑनलाइन कर दी है। जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) और जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्यो द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी को वेबसाइट पर डाला है। 

उल्लेखनीय है कि एससीईआरटी ने प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में कार्यभार ग्रहण कर चुके अभ्यर्थियों का आधा-अधूरा डाटा सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद वेबसाइट पर अपलोड तो कर दिया था लेकिन लिंक पर क्लिक करने के बाद कुछ और जानकारी मिल रही थी। सुप्रीम कोर्ट ने भरी सीटों का ब्यौरा ऑनलाइन करने का आदेश इस शिकायत पर दिया था जिसमें कहा गया था कि कईयों ने बगैर टीईटी पास या फिर फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर प्रशिक्षु शिक्षक पद पर नियुक्ति पा ली है।

        खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments