logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

30 जून तक स्कूलों में रंगाई-पुताई के निर्देश : स्कूल में बजेगी घंटी और होगी समय सारिणी; गुरुजी के गोल रहने का शासन ने निकाला तोड़

30 जून तक स्कूलों में रंगाई-पुताई के निर्देश :  स्कूल में बजेगी घंटी और होगी समय सारिणी; गुरुजी के गोल रहने का शासन ने निकाला तोड़

    √गुरुजी के गोल रहने का शासन ने निकाला तोड़

    √स्कूलों में अंकित होंगे शिक्षकों के नंबर

फरुखाबाद : शिक्षकों की तैनाती के बावजूद विद्या के मंदिर सूने पड़े रहते हैं। पहले तो गुरुजी स्कूल आते ही नहीं, अगर आते भी हैं तो लेटलतीफ। जब चाहा बस निकल गए। जितनी देर विद्यालय रहते उसमें अधिकतर समय पढ़ाने के बजाय आपस में ही बतियाने में मशगूल रहते हैं। ग्रामीणों को पता ही नहीं रहता कि विद्यालय में कितने शिक्षक हैं, कौन आया और कौन नहीं आया। इसका तोड़ शासन ने निकाला है।

अब हर विद्यालय के बरामदे में प्रधानाध्यापक कक्ष के बाहर शिक्षकों के नाम, पदनाम व शैक्षिक योग्यता पेंट से अंकित करायी जायेगी। नीचे टोल फ्री नंबर भी लिखा जायेगा। जो शिक्षक नहीं आया, उसकी सूचना टोल फ्री नंबर से ग्रामीण कंट्रोल रूम को देंगे।

प्रमुख सचिव एचएल गुप्ता की ओर से इस संबंध में जारी दिशानिर्देश में स्वीकार किया गया कि शिक्षक समय से स्कूल नहीं पहुंचते। मिड डे मील समय पर नहीं मिलता। यूनीफार्म का वितरण भी ठीक से नहीं हुआ। वितरण हुआ भी तो न्यूनतम गुणवत्ता का। पुस्तकें भी समय पर नहीं मिलतीं। इन सब पर रोक के लिये सामाजिक निगरानी तंत्र मजबूत करने को कहा गया है। व्यवस्था कंप्यूटराइज्ड करने व टोल फ्री नंबर प्रारंभ करने के निर्देश दिये गये। जिला मुख्यालय के कंट्रोलरूम में हर समय कर्मचारी बैठेगा।

विद्यालयों में लिखे फोन नंबर पर लोग शिक्षकों के न आने व अन्य शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। शिकायतों के निस्तारण व कार्रवाई का रिकार्ड अपडेट होगा। स्कूलों में समय सारिणी लगेगी। समय-समय पर घंटी बजेगी। 30 जून तक स्कूलों में रंगाई-पुताई का अभियान चलाने को कहा गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी योगराज सिंह ने बताया कि टोल फ्री नंबर लिया जाएगा, अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी।

         आभार : पी एस वर्मा जी

Post a Comment

0 Comments