logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

आठवीं तक फेल न करने की नीति बदलने की मांग : स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए राज्यों ने बताया जरूरी-

आठवीं तक फेल न करने की नीति बदलने की मांग : स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए राज्यों ने बताया जरूरी-

1-राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक में दसवीं बोर्ड को लागू करने पर जोर
2-स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए राज्यों ने बताया जरूरी

         सम्बन्धित खबर देखें-

नई शिक्षा नीति में परीक्षाएं समाप्त;अगले सत्र से कराएंगे कक्षा 1 से 8 तक की परीक्षाएं : विधायकों को दी सीबीएसई स्कूल खोलने की नसीहत |

नई दिल्ली। आठवीं तक फेल नहीं करने की नीति को बदलने की मांग तेज हो रही है। शिक्षा मंत्रियों की बैठक में कई राज्यों के मंत्रियों ने यह मांग उठाई। शनिवार को नई शिक्षा नीति को लेकर राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक में चर्चा के दौरान कांग्रेस और भाजपा शासित कई राज्यों ने बच्चों में शिक्षा की गुणवत्ता और प्रतियोगिता का माहौल बनाने की पैरवी की। साथ ही दसवीं बोर्ड को फिर से लागू करने को लेकर आवाज बुलंद हो गई है।

यूपी, राजस्थान, एमपी, असम, पंजाब, हिमाचल समेत कई राज्यों ने कहा कि इस नीति से बच्चों का भला नहीं हो रहा बल्कि उनका नुकसान हो रहा है। बिहार के शिक्षा मंत्री पी के शाही ने तो चुटकी ली कि ऐसा शिक्षा का माहौल बना दिया है कि आठवीं तक कोई फेल नहीं होता और दसवीं के बाद कोई पास नहीं होता है। यूपीए सरकार के समय शिक्षा  अधिकार के तहत इस नीति को लागू किया गया था। उस समय बच्चों को खेल खेल में शिक्षा में रुचि पैदा करने के मकसद से आठवीं तक फेल नहीं करने की नीति अपनाई गई थी। दसवीं बोर्ड को दोबारा लागू करने की मांग तेज हो गई। स्मृति ईरानी ने इस संबंध में दसवीं कक्षा के छात्रों के साथ बातचीत की थी। बातचीत में कई छात्रों ने बोर्ड को वापस लाने की मांग की थी।

   खबर साभार : अमरउजाला/दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments