logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षक पदोन्नति का मामला गरमाया : तीन वर्ष की सेवा वाले शिक्षकों के प्रमोशन की मांग उठी-

शिक्षक पदोन्नति का मामला गरमाया : तीन वर्ष की सेवा वाले शिक्षकों के प्रमोशन की मांग उठी

• शिक्षकों ने बीएसए को मांगपत्र दिया, कल बुलाया

महराजगंज। परिषदीय विद्यालय में शिक्षकों की पदोन्नति का मामला गरमा गया है। बेसिक शिक्षा सचिव के आदेश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग पांच साल से ऊपर तककी सेवा पूरी करने वाले शिक्षकाें की पदोन्नति करने की कार्यवाही कर रहा है। वहीं तीन साल तक की सेवा पूरी करने वाले शिक्षक भी पदोन्नति की मांग कर रहे हैं।
शिक्षकाें का एक प्रतिनिधि मंडल शनिवार को बीएसए कार्यालय पहुंचा लेकिन बीएसए से मुलाकात नहीं हो सकी। शिक्षकों ने कार्यालय में मांगपत्र देकर बीएसए से फोन से बातचीत की। शिक्षकों का कहना है कि बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के सचिव संजय सिन्हा ने 16 अक्टूबर को पदोन्नति के संबंध में जो आदेश दिया है, उसमें सेवा संबंधी प्रतिबंध नहीं है। लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग केवल पांच साल तक के शिक्षकों की पदोन्नति करने की कार्यवाही कर रहा है। जो अनुचित है। सभी रिक्त पदोें पर पदोन्नति की जानी चाहिए। शासनादेश के अनुसार तीन साल या उससे ऊपर तक सेवा कर चुके शिक्षकों की पदोन्नति शिथिलता के आधार पर की जानी चाहिए। लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग केवल पांच साल तक की सेवा पूरी कर चुके शिक्षकों की पदोन्नति करने की तैयारी में है। इससे सैकड़ों शिक्षक पदोन्नति से वंचित रह जाएंगे।

इसके पहले भी पांच साल से कम सेवा पूरी करने वाले शिक्षकों की पदोन्नति हो चुका है। शिक्षकों की मांग पर बीएसए ने बातचीत के लिए शिक्षकाें को सोमवार को दोपहर एक बजे के बाद कार्यालय बुलाया है। इस मौके पर श्रवण कुमार चौरसिया, राजेश कुमार, हरिश्चंद्र, अशोक भारती, इंद्रजीत यादव, अमित कुमार आदि मौजूद रहे।
हर हाल में हो रिक्त पदों पर पदोन्नति
महराजगंज। उत्तर प्रदेश जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के प्रतिनिधि मंडल ने शिक्षक पदोन्नति को लेकर शनिवार को बीएसए को मांग पत्र दिया। प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि शिक्षकाें की पदोन्नति आदेश जारी होने से शिक्षकों का सम्मान बढ़ेगा। प्राथमिक विद्यालय के जिन सहायक अध्यापकों की सेवा पांच वर्ष पूरी हो गई हो उन्हें तत्काल पदोन्नति दे दी जानी चाहिए। जिन शिक्षकों की सेवा तीन वर्ष पूरी हो चुकी है उनके लिए बेसिक शिक्षा सचिव से अनुमोदन लेकर शीघ्र पदोन्नति की जानी चाहिए। पूर्व माध्यमिक विद्यालय में करीब 75 प्रतिशत प्रधानाध्यापक का पद रिक्त है। पदोन्नति हो जाने से विद्यालय ठीक से संचालित होंगे। प्रतिनिधि मंडल में जिलाध्यक्ष संजय मणि त्रिपाठी, महामंत्री उपेंद्र पांडे आदि मौजूद रहे।

      खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments