logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पंहुचे स्कूल : बने टीचर-

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पंहुचे स्कूल : बने टीचर-

१-सीएम ने टीचरों से पूछा कितना वेतन पाती हैं

२-छात्रों को पता ही नहीं यूपी के सीएम का नाम

३-  बच्चों को गिनती नहीं आती

४-मोहनलालगंज में प्राथमिक स्कूल के औचक निरीक्षण के दौरान खाना खाते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।लोहिया ग्राम में औचक निरीक्षण पर पहुंचे सीएम ने शिक्षिका को फटकारा

लखनऊ(ब्यूरो)। तीसरी और चौथी कक्षा के बच्चे न गिनती सुना पाए, न ही ककहरा। मोहनलालगंज के लोहिया ग्राम भसण्डा के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा का यह स्तर देख मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भड़क उठे। उन्होंने स्कूल की शिक्षिका को फटकारते हुए कहा, 29 हजार वेतन पाने के बाद भी आप लोग बच्चों को ठीक से नहीं पढ़ाते? आखिर गांव के बच्चे पढ़ाई में कैसे तेज होंगे। इसके बाद उन्होंने प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य की गुणवत्ता जांचने के लिए नियमित निगरानी का निर्देश दिया। अफसरों को चेताया कि उदासीनता और लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों को चिह्नित कर कार्रवाई के दायरे में लाया जाए।

सोमवार को चिह्नित लोहिया ग्राम भसण्डा में औचक निरीक्षण करने पहुंचने सीएम के सामने प्राथमिक स्कूलों में दी जा रही स्तरहीन पढ़ाई की कलई खुल गई। कक्षा तीन और चार के बच्चे गिनती और हिन्दी वर्णमाला के कखगघ... तक नहीं सुना पाए। स्कूली शिक्षा की जमीनी हकीकत देख मुख्यमंत्री भौचक रह गए। शिक्षिका से सीएम ने कहा इतना वेतन पाने के बाद भी आप लोग अगर अपना काम ठीक तरह से नहीं करेंगे तो गांव के बच्चे कैसे पढ़ाई में तेज होंगे।

               खबर साभार : हिन्दुस्तान व अमर उजाला

Post a Comment

0 Comments