logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

कई जिलों में शिक्षा मित्रों को नहीं मिला नियुक्ति पत्र : 31 जुलाई तक निर्गत करना था नियुक्ति पत्र -

कई जिलों में शिक्षा मित्रों को नहीं मिला नियुक्ति पत्र : 31 जुलाई तक निर्गत करना था नियुक्ति पत्र -

१-सचिव बोले, जल्द ही पात्रों को मिल जाएगा

२-शिक्षा मित्रों ने आपत्ति जताते हुए आंदोलन की दी चेतावनी

३-प्रथम चरण में 58,826 शिक्षा मित्रों का होना है समायोजन -

लखनऊ। राज्य सरकार के आदेश का पालन उसके मातहत ही नहीं कर रहे हैं। यही कारण है कि तय अवधि बृहस्पतिवार को भी प्रशिक्षण प्राप्त सभी शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करने का नियुक्ति पत्र नहीं दिया जा सका। शिक्षा मित्रों ने जहां इसका विरोध करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है, वहीं सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने कहा है कि निर्देश दिया जा चुका है और जल्द ही पात्रों के समायोजन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

प्राइमरी स्कूलों में कार्यरत 1.70 लाख शिक्षा मित्रों को चरणबद्ध तरीके से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण देते हुए समायोजित किया जाना है। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके आधार पर पहले चरण में 58,826 शिक्षा मित्रों को 31 जुलाई तक समायोजित करने का आदेश बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिया था। इसके बाद भी प्रदेश के अधिकतर जिलों में समायोजन की प्रक्रिया पूरी नहीं की गई। आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र शाही ने शासनादेश के बाद भी नियुक्ति पत्र जारी न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश मंत्री कौशल कुमार सिंह ने दावा किया है कि बलरामपुर, भदोही, बस्ती व कुशीनगर को छोड़कर अधिकतर जिलों में नियुक्ति पत्र नहीं दिया गया। उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार यादव ने मांग की है कि शासन के आदेश का पालन न करने वाले बेसिक शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उत्तर प्रदेश शिक्षा मित्र शिक्षक कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा ने 5 अगस्त को बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर धरना देने की चेतावनी दी है।

साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments