logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

विशिष्ट बीटीसी वाले शिक्षा मित्र भी बनेंगे शिक्षक : कोटा १० फिसदी जानकारी के मुताबिक २५००ऐसे शिक्षामित्रों को फायदा

विशिष्ट बीटीसी वाले शिक्षा मित्र भी बनेंगे शिक्षक : कोटा १० फिसदी जानकारी के मुताबिक २५००ऐसे शिक्षामित्रों को फायदा

१-कई डायट प्राचार्यों ने बीएसए को नहीं सौंपी सूची 

२-डायट प्रचार्यों ने बीएसए को नहीं सौंपी सूची ऐसे २० जिले है

३-सामान्य बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी में पूर्व में शिक्षामित्रों को १० फिसदी का कोटा प्रशिक्षण में शामिल होने का मिलता था

४-शिक्षामित्र वेलफेयर एसोशिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र शाही ने सचिव बेसिक शिक्षा का आभार व्यक्त किया 

लखनऊ (ब्यूरो)। राज्य सरकार ने 10 फीसदी कोटे के आधार पर सामान्य बीटीसी व विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शिक्षा मित्रों को समायोजन प्रक्रिया में शामिल करने का निर्णय किया है। इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) निदेशक को निर्देश दे दिया गया है। जानकारी के मुताबिक करीब 2500 ऐसे शिक्षा मित्रों को समायोजन का फायदा मिलेगा। वहीं, निर्धारित कार्यक्रम के बाद भी प्रदेश के करीब 20 जिले ऐसे हैं जहां जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्राचार्य बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सूची नहीं दे पाए हैं।

सामान्य बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी में पूर्व में शिक्षा मित्रों को 10 फीसदी कोटा देते हुए प्रशिक्षण प्रक्रिया में शामिल होने का मौका दिया जाता था, लेकिन बाद में शिक्षा मित्रों को जब दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से बीटीसी का प्रशिक्षण देने का निर्णय किया गया तो प्रशिक्षण प्राप्त लोग भी समायोजन के लिए दूरस्थ शिक्षा के जरिये प्रशिक्षण लेने लगे। ऐसे लोगों को भी समायोजन में शामिल करने का निर्णय किया गया है। उप्र शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही ने बताया कि उनकी मांग पर यह निर्णय किया गया है। इसके लिए उन्होंने सचिव बेसिक शिक्षा का आभार जताया है |

उधर, उप्र दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार यादव ने कहा है कि शासन के स्पष्ट आदेश के बाद भी गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, उन्नाव, मैनपुरी, बाराबंकी, बहराइच, पीलीभीत, इलाहाबाद, भदोही, संतकबीर नगर, सिद्धार्थनगर समेत करीब 20 जिलों में डायट प्राचार्यों ने बीएसए को शिक्षा मित्रों की सूची नहीं सौंपी है।

   साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments