logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षामित्रों के समायोजन के लिए चयन समिति बनी : मिलेगी 30 हजार पगार

शिक्षामित्रों के समायोजन के लिए चयन समिति बनी : मिलेगी 30 हजार पगार

लखनऊ । परिषदीय स्कूलों में शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पदों पर समायोजित करने की नियमावली जारी होने के बाद चयन समिति बना दी गयी है। इस समिति के अध्यक्ष डायट के प्राचार्य होंगे और बीएसए सदस्य सचिव तथा राजकीय इंटर कालेज के प्राचार्य सदस्य के रूप में काम करेंगे। चयन प्रक्रिया पूरी करने के लिए निदेशक बेसिक शिक्षा को भी पत्र जारी कर दिया गया है। 

सूत्रों का कहना है कि अब निदेशक बेसिक शिक्षा के स्तर से नियुक्ति प्रक्रिया का कैलेण्डर जारी किया जाएगा और जुलाई के मध्य तक शिक्षामित्रों को उनके मूल विद्यालयों में नियमित तैनाती दी जा सकेगी। सूत्रों का कहना है कि बेसिक शिक्षा निदेशालय समायोजन के लिए शिक्षामित्रों से दूरस्थ बीटीसी का अंक पत्र सहित आवेदनपत्र मांग सकता है। आवेदन पत्र के आधार पर नियुक्ति की तिथि को आधार मानकर चयन सूची तैयार की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि करीब बारह वर्ष से शिक्षामित्र बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में अध्यापन कर रहे हैं। जुलाई में नौकरी पक्की होने के बाद अब उन्हें पदनाम के साथ पगार के तौर पर करीब 30 हजार रुपये महीने मिलेंगे। इसमें मूल वेतन, महंगाई भत्ता, एचआरए, सीसीए सहित अन्य मद शामिल हैं। 9300 बेसिक के साथ 4500 रुपये ग्रेड पे, 100 फीसद महंगाई भत्ता, एचआरए मिलाकर वेतन तय होगी। सूत्रों का कहना है कि शिक्षामित्रों से जून में आवेदन पत्र लेने के साथ चयनित लोगों की सूची तैयार कर ली जाएगी और नये सत्र के पहले पखवारे में उन्हें नियमित सेवा में लिया जा सकेगा।

        साभार : राष्ट्रीय सहारा

Post a Comment

0 Comments