logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BEO, RECRUITMENT : यूपीपीएससी बीईओ भर्ती 2019 बीईओ के लिए इंटरव्यू नहीं, सिर्फ प्री और मेन्स

प्रयागराज : यूपीपीएससी बीईओ भर्ती 2019: बीईओ के लिए इंटरव्यू नहीं, सिर्फ प्री और मेन्स

मुख्य संवाददाता,प्रयागराज।
UPPSC BEO Vacancy 2019: यूपीपीएससी खंड शिक्षा अधिकारी ( Block Education Officer ) के पद के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। प्रारंभिक परीक्षा (प्री) में सफल होने वाले मुख्य परीक्षा (मेंस) में शामिल होंगे। चयन मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसमें ढाई-ढाई नंबर के 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे दिए जाएंगे। मुख्य परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला 200 नंबर का सामान्य अध्ययन और दूसरा 200 नंबर का सामान्य हिन्दी एवं निबंध का पेपर होगा। दूसरे पेपर में 100 नंबर सामान्य हिन्दी और 100 नंबर हिन्दी निबंध के लिए होंगे। मुख्य परीक्षा में कुल 40 दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 10 प्रश्न सामान्य उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 125-125 शब्दों में देना होगा, 10 लघु उत्तरीय होंगे, उत्तर 50-50 शब्दों में लिखना होगा। शेष 20 अति लघु उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 25-25 शब्दों में लिखना होगा। सामान्य उत्तरीय प्रश्न 10-10 नंबर, लघु उत्तरीय प्रश्न 6-6 नंबर तथा अति लघु उत्तरीय 2-2 नंबर के होंगे।
गलत सूचना पर अभ्यर्थन निरस्त: 
विज्ञापन में कहा कि ऐसी जानकारी मिलेगी की अभ्यर्थी ने कोई जानकारी गलत दी है या छिपाई है तो अभ्यर्थन निरस्त कर उसे डिबार किया जाएगा।
UPPSC BEO भर्ती 2019: BEd, LT वाले बीईओ का आवेदन कर सकेंगे
नहीं होगा इंटरव्यू, सिर्फ प्री और मेंस
इस पद के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। प्रारंभिक परीक्षा (प्री) में सफल होने वाले मुख्य परीक्षा (मेंस) में शामिल होंगे। चयन मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसमें ढाई-ढाई नंबर के 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे दिए जाएंगे। मुख्य परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला 200 नंबर का सामान्य अध्ययन और दूसरा 200 नंबर का सामान्य हिन्दी एवं निबंध का पेपर होगा। दूसरे पेपर में 100 नंबर सामान्य हिन्दी और 100 नंबर हिन्दी निबंध के लिए होंगे। मुख्य परीक्षा में कुल 40 दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 10 प्रश्न सामान्य उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 125-125 शब्दों में देना होगा, 10 प्रश्न लघु उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 50-50 शब्दों में लिखना होगा। शेष 20 प्रश्न अति लघु उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 25-25 शब्दों में लिखना होगा। सामान्य उत्तरीय प्रश्न 10-10 नंबर, लघु उत्तरीय प्रश्न 6-6 नंबर तथा अति लघु उत्तरीय प्रश्न 2-2 नंबर के होंगे। विज्ञापन में पाठ्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।
मेंस में 13 गुना ही होंगे सफल
पीसीएस प्री की तरह इस भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में भी मुख्य परीक्षा के लिए एक पद के सापेक्ष 13 गुना अभ्यर्थियों को ही सफल किया जाएगा। माइनस मार्किंग की व्यवस्था भी लागू रहेगी। प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी।
गलत सूचना पर अभ्यर्थन निरस्त
आयोग ने विज्ञापन में साफ तौर पर लिखा है कि अगर किसी भी स्तर पर ऐसी जानकारी मिलेगी की अभ्यर्थी ने कोई जानकारी गलत दी है या छिपाई है तो अभ्यर्थी का अभ्यर्थन निरस्त कर उसे डिबार किया जाएगा। इस पद लिए ऑनलाइन आवेदन 13 जनवरी तक लिए जाएंगे जबकि परीक्षा शुल्क 10 जनवरी तक जमा होगा।

Post a Comment

0 Comments