logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

AGITATION, SHIKSHAMITRA : विधानसभा घेरने जा रहे शिक्षामित्रों को पुलिस ने रोका, हंगामा, 10 माह से दे रहे हैं धरना, सरकार की अपेक्षा से है नाराज

AGITATION, SHIKSHAMITRA : विधानसभा घेरने जा रहे शिक्षामित्रों को पुलिस ने रोका, हंगामा, 10 माह से दे रहे हैं धरना, सरकार की अपेक्षा से है नाराज

गांधी प्रतिमा पर शिक्षा मित्रों ने किया प्रदर्शन
एनबीटी, लखनऊ: आम शिक्षक शिक्षामित्र असोसिएशन उत्तर प्रदेश का धरना प्रदर्शन ईको गार्डन में 18 मई से लगातार चल रहा है। सिर के बाल मुंडवाने और तर्पण करने के बाद भी कोई सुनवाई न होने पर शिक्षामित्रों ने बुधवार को विधान भवन के लिए कूच कर दिया। ऐसे में विधानसभा मार्ग पर प्रदर्शन के लिए आमादा शिक्षामित्रों को प्रशासन ने खदेड़कर आवाजाही सामान्य करवाई।

असोसिएशन की प्रदेश अध्यक्ष उमा देवी के नेतृत्व में सहायक अध्यापक पद पर बहाली की मांग कर रहे शिक्षामित्रों ने दोपहर 12:30 बजे दारुलशफा से विधान भवन की ओर बढ़ने लगे। इस पर वहां तैनात पुलिस ने उन्हें हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा परिसर में जाने को कहा। इस पर प्रदर्शनकारी हरजतगंज चौराहे से चारबाग जाने वाले मार्ग पर दोपहर 12:45 पर बैठ गए। ऐसे में 15 मिनट तक जाम लग गया। इस पर पुलिस ने हलका बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को गांधी प्रतिमा परिसर की ओर खदेड़ दिया। प्रदर्शनकारी सरकार विरोधी नारेबाजी कर गिरफ्तारी की मांग करने लगे। आखिरकार शाम 4 बजे प्रशासन ने सभी को सरकारी वाहन से ईको गार्डन रवाना कर दिया। आंदोलन में शामिल प्रमोद मणि ने बताया कि इस दौरान प्रदर्शनकारी सूचिता उपाध्याय की तबीयत भी खराब हो गई थी।

10 महीनों से धरना दे रहे शिक्षा मित्रों का सब्र टूटा, विधानसभा की ओर जाने से पुलिस ने रोका




शिक्षा मित्रों का धरना - फोटो : amar ujala


प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर बहाल किये जाने की मांग को लेकर बुधवार को विधानसभा जा रहे शिक्षा मित्रों को पुलिस ने रोक लिया। इस पर शिक्षा मित्रों ने सड़क जाम कर हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को बल पूर्वक जीपीओ पार्क में भेज दिया। हंगामा बढ़ने पर पुलिस ने शिक्षा मित्रों को बसों में भरकर ईको गार्डेन पहुंचा दिया। 



शिक्षा मित्र बीते 10 महीनों से आम शिक्षक व शिक्षा मित्र एसोसिएशन के बैनर तले ईको गार्डेन में धरना दे रहे हैं। सरकार की ओर से कोई सुध न लेने पर एसोसिएशन की प्रदेश अध्यक्ष उमा देवी की अगुवाई में शिक्षा मित्र बुधवार को दारुलशफा पर एकत्र हुए और विधानसभा की ओर कूच कर दिया। पहले से मौजूद पुलिस ने उन्हें भाजपा कार्यालय के गेट के सामने रोका और जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष ले आए। नाराज शिक्षा मित्रों ने सड़क जाम कर हंगामा शुरू कर दिया। काफी समझाने पर प्रदर्शनकारी नहीं माने तो उन्हें बलपूर्वक जीपीओ पार्क के अंदर किया गया। हंगामा बढ़ता देख पुलिस ने उन्हें हिरासत में लेकर बसों में भरकर ईको गार्डेन पहुंचा दिया। 

इस दौरान एसोसिएशन की प्रदेश अध्यक्ष उमा देवी ने कहा कि शिक्षा मित्र अपना हक हासिल करने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे है। संघर्ष के तहत 101 ब्राह्मण शिक्षा मित्रों ने अपने जनेऊ का त्याग कर दिया। 63 महिलाओं और 450 पुरुष शिक्षा मित्रों ने अपना मुंडन करवाकर विरोध जताया। इसके बावजूद सरकार सिर्फ कोरे आश्वासन दे रही है। शासन ने हाईपावर कमेटी का गठन किया, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। उन्होंने कहा कि सरकार ने शिक्षा मित्रों का वेतन 40 हजार से घटाकर 10 हजार रुपये कर दिया और उसे अपनी उपलब्धि बता रहे हैं।



Post a Comment

0 Comments