logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

RECRUITMENT, RESULT : पहले परीक्षा, अब परिणाम पर असमंज

RECRUITMENT, RESULT : पहले परीक्षा, अब परिणाम पर असमंज
राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : अजीब संयोग है परिषदीय स्कूलों की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती की पहले लिखित परीक्षा और अब परिणाम हाईकोर्ट के आदेश के अधीन हो गया है। इम्तिहान के ठीक एक दिन पहले ही यह तय हो सका कि परीक्षा तय तारीख पर होगी। अब परीक्षा परिणाम के एक दिन पहले यह तय होगा कि रिजल्ट में उत्तीर्ण प्रतिशत क्या होगा?
बेसिक शिक्षा परिषद की 68500 और 69 हजार शिक्षक भर्ती का लगभग हर निर्णय कोर्ट की चौखट पर पहुंचा है। परीक्षा के पहले यूपी टीईटी 2017 के 16 प्रश्नों का जवाब का मामला सबसे पहले कोर्ट में पहुंचा। योगी सरकार ने 68500 भर्ती की लिखित परीक्षा के पहले कटऑफ अंक घटाकर 33 व 30 प्रतिशत कर दिए थे। उसे भी कोर्ट में चुनौती दी गई, कोर्ट ने पांच अगस्त 2017 को निर्णय दिया कि परिणाम शासनादेश में तय 45 व 40 प्रतिशत पर जारी होगा। रिजल्ट आया तो मूल्यांकन में गड़बड़ी को लेकर याचिका दाखिल हुई। कोर्ट की टिप्पणी के बाद ही उच्च स्तरीय जांच और पुनमरूल्यांकन तक के निर्णय हुए। भर्ती की सीबीआइ जांच का प्रकरण फिलहाल ठंडे बस्ते में है। अब 69 हजार भर्ती में परीक्षा के पहले टीईटी 2018 के 15 प्रश्नों के जवाब को लेकर हिमांशु कुमार व अन्य ने याचिका दाखिल की। इस मामले में पांच जनवरी को फैसला आया। सात जनवरी को शासन ने उत्तीर्ण प्रतिशत तय किया। अब उसे लखनऊ खंडपीठ मोहम्मद रिजवान व अन्य ने चुनौती दी है। इस पर निर्णय 21 जनवरी को आना है, जबकि 22 जनवरी को परीक्षा परिणाम घोषित करने की तारीख पहले से तय है। कोर्ट के फैसले से ही तय होगा कि रिजल्ट का उत्तीर्ण प्रतिशत आखिर क्या होगा?
आज आएगी संशोधित उत्तर कुंजी : 69 हजार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में पूछे गए सवालों में से 142 पर करीब 21 हजार अभ्यर्थियों ने आपत्तियां की हैं। उन आपत्तियों का परीक्षण विषय विशेषज्ञों ने किया, यह कार्य पूरा हो चुका है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय शनिवार शाम तक संशोधित उत्तर कुंजी जारी करेगा।
राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : यूपी टीईटी 2018 की तरह 69 हजार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर बदलने के आसार नहीं हैं। भले ही परीक्षा में पूछे गए अधिकांश प्रश्नों पर सवाल उठे हैं और आपत्तियां करने वालों की तादाद भी काफी अधिक है। परीक्षा संस्था व विशेषज्ञ आपत्तियों की संख्या को लेकर कतई दबाव में नहीं हैं। इसलिए अंत तक कुछ प्रश्न के ही उत्तर बदल सकते हैं। इस दिशा में विशेषज्ञों ने मंथन शुरू कर दिया है।
परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा से ठीक पहले उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 कराई थी। उसमें अभ्यर्थियों ने बड़ी संख्या में आपत्ति की थी, करीब 15 प्रश्नों का प्रकरण कोर्ट तक पहुंचा था। परीक्षा संस्था ने प्राथमिक स्तर की परीक्षा में छह व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में तीन प्रश्नों के जवाब बदले थे। उसमें दो प्रश्न ऐसे थे, जिनमें समान अंक दिए गए और दो सवालों में दो-दो उत्तर विकल्प सही माने गए। इससे परीक्षा संस्था ने सतर्क होकर शिक्षक भर्ती का प्रश्नपत्र तैयार कराया। इसके बाद भी तमाम प्रश्नों के जवाब पर आपत्तियां हुई हैं, अभ्यर्थी टीईटी जैसी राहत पाने की उम्मीद भी लगाए हैं। परीक्षा संस्था की मानें तो संशोधित उत्तर कुंजी जारी करने के लिए प्रश्नों के जवाब पर मंथन चल रहा है। यह कार्य दो दिन में पूरा हो जाएगा और 19 जनवरी को शाम तक संशोधित उत्तर कुंजी जारी होगी। इस बार कुछ प्रश्नों के उत्तर पर ही असमंजस है, अधिकांश प्रश्नों के जवाब सही माने जा रहे हैं। परीक्षा संस्था का कहना है कि प्रश्नों के जवाब बदलने पर अंतिम निर्णय विषय विशेषज्ञों का ही होगा। संस्था का कार्य आपत्तियां लेकर विशेषज्ञों को सौंपना भर है। संशोधित उत्तर कुंजी जारी होने के बाद उसी के आधार पर 22 जनवरी को भर्ती का परिणाम जारी किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments