logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ONLINE APPLICATION, RECRUITMENT : 69000 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी, परीक्षा के लिए आवेदन आज से होगा शुरू, पास होंगे 69 हजार, बाकी सब फेल, क्लिक कर पढ़ें भर्ती परीक्षा में क्या होगा खास

ONLINE APPLICATION, RECRUITMENT : 69000 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी, परीक्षा के लिए आवेदन आज से होगा शुरू, क्लिक कर पढ़ें भर्ती परीक्षा में क्या होगा खास


पास होंगे 69 हजार, बाकी सब फेल

धर्मेश अवस्थी ’ प्रयागराज । आप जब यह खबर पढ़ रहे होंगे, उसके ठीक एक माह बाद की लिखित परीक्षा होगी। यह परीक्षा अनूठी है, क्योंकि इम्तिहान और आवेदन शुरू होने के पहले ही परीक्षा का परिणाम तय है, वजह शासन ने इसमें कोई उत्तीर्ण प्रतिशत तय नहीं किया है इसलिए रिजल्ट में कोई फेल-पास नहीं होगा, बल्कि भर्ती की घोषित सीटों पर जिनका चयन होगा, वे पास कहे जाएंगे और जो चयनित नहीं होंगे वह सब फेल हो जाएंगे। यानी 69 हजार अभ्यर्थी पास होंगे, बाकी को फेल होना ही है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में प्रदेश सरकार एक तरह से मेरिट पर ही सहायक अध्यापकों का चयन करने जा रही है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के समय में भी भर्तियां मेरिट पर ही हुई थी, दोनों अंतर सिर्फ इतना है कि सपा शासन में एकेडमिक मेरिट पर नियुक्तियां मिलीं, जबकि योगी सरकार लिखित परीक्षा की मेरिट पर नियुक्तियां देगी। इसलिए 22 जनवरी को घोषित होने वाले परीक्षा के परिणाम के बाद किसी तरह की हलचल नहीं होगी। सभी अभ्यर्थी हासिल होने वाले अंकों पर ही गौर करेंगे। इसके बाद वे घोषित होने वाले कटऑफ पर नजर गड़ाएंगे, क्योंकि कटऑफ में आने वालों को ही शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। भर्ती के शासनादेश में भी स्पष्ट रूप से लिखा है कि यह परीक्षा मात्र इन पदों की भर्ती के लिए ही मान्य है। दरअसल, पिछली 68500 शिक्षक भर्ती में उत्तीर्ण प्रतिशत की वजह से सिर्फ 41556 अभ्यर्थी ही सफल हो पाए थे, इसलिए सीटें भरने के लिए चयन का फामरूला बदला गया है।

उत्तीर्ण प्रतिशत न होने से फेल-पास का पैमाना बनेगी नियुक्ति

इस बार परीक्षा में करीब चार लाख से अधिक होंगे दावेदार

इस बार परीक्षा में बढ़ेंगे दावेदार

68500 में मात्र सवा लाख ही आवेदन हो सके थे, जबकि परीक्षा में शामिल होने वालों की तादाद सिर्फ एक लाख सात हजार से अधिक रही है। इसके उलट 69 हजार शिक्षक भर्ती में दावेदारों की संख्या पिछली भर्ती की अपेक्षा तीन गुना अधिक होने का अनुमान है, क्योंकि टीईटी 2018 प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 3,66,285 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इन सभी का आवेदन करना तय है। इसके अलावा पिछली भर्ती के करीब 60 हजार से अधिक अभ्यर्थी इस बार फिर इम्तिहान में शामिल होंगे। इससे परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या चार लाख से अधिक होने का अनुमान है।



Post a Comment

0 Comments