logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ONLINE APPLICATION : 69 हजार शिक्षक भर्ती आवेदन में किसी प्रकार का संसोधन नहीं होगा संभव, सावधानी से करें आवेदन

ONLINE APPLICATION : 69 हजार शिक्षक भर्ती आवेदन में किसी प्रकार का संसोधन नहीं होगा संभव, सावधानी से करें आवेदन


नई वेबसाइट पर पंजीकरण व आवेदन

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी पंजीकरण व आवेदन करते समय सबमिट व फाइनल सेव करने से पहले ऑनलाइन अंकित प्रविष्टियों का अभिलेखों से मिलान जरूर कर लें। साथ ही अभ्यर्थी को इस आशय के घोषणा पत्र का चयन करना होगा कि उसे अपने आवेदन में संशोधन का कोई अवसर देय नहीं होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से कहा गया है कि अभ्यर्थी एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन न करें। एक से अधिक आवेदन किए जाने की स्थिति में शुल्क जमा किए गए अंतिम आवेदन को मान्य करते हुए बाकी को निरस्त कर दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन की शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम संरचना, परीक्षा अवधि व अन्य शर्तो सहित विस्तृत दिशा-निर्देश वेबसाइट पर ही उपलब्ध हैं। 

इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण फार्म, आवेदन शुल्क जमा करने के लिए एचडीएफसी बैंक का लिंक और ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध है। ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त किसी अन्य माध्यम से आवेदन मान्य व स्वीकार्य नहीं होंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने टीईटी 2018 से सबक लेते हुए शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन को नई वेबसाइट http://atrexam.upsdc.gov.in तैयार कराई है, ताकि इसमें सर्वर आदि की समस्या सामने न आ सके। इस भर्ती के लिए आवेदकों की संख्या चार लाख से अधिक रहने का अनुमान है, वहीं पंजीकरण पांच लाख से अधिक हो सकता है, क्योंकि टीईटी 2018 में ही 3,66,285 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हो चुके हैं। ज्ञात हो कि टीईटी में सर्वर आदि की समस्या से कई दिन तक पंजीकरण व आवेदन नहीं हो सका था। 

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी पंजीकरण व आवेदन करते समय सबमिट व फाइनल सेव करने से पहले ऑनलाइन अंकित प्रविष्टियों का अभिलेखों से मिलान जरूर कर लें। साथ ही अभ्यर्थी को इस आशय के घोषणा पत्र का चयन करना होगा कि उसे अपने आवेदन में संशोधन का कोई अवसर देय नहीं होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से कहा गया है कि अभ्यर्थी एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन न करें। एक से अधिक आवेदन किए जाने की स्थिति में शुल्क जमा किए गए अंतिम आवेदन को मान्य करते हुए बाकी को निरस्त कर दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन की शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम संरचना, परीक्षा अवधि व अन्य शर्तो सहित विस्तृत दिशा-निर्देश वेबसाइट पर ही उपलब्ध हैं। 1इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण फार्म, आवेदन शुल्क जमा करने के लिए एचडीएफसी बैंक का लिंक और ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध है। ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त किसी अन्य माध्यम से आवेदन मान्य व स्वीकार्य नहीं होंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने टीईटी 2018 से सबक लेते हुए शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन को नई वेबसाइट http://atrexam.upsdc.gov.in तैयार कराई है, ताकि इसमें सर्वर आदि की समस्या सामने न आ सके। इस भर्ती के लिए आवेदकों की संख्या चार लाख से अधिक रहने का अनुमान है, वहीं पंजीकरण पांच लाख से अधिक हो सकता है, क्योंकि टीईटी 2018 में ही 3,66,285 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हो चुके हैं। ज्ञात हो कि टीईटी में सर्वर आदि की समस्या से कई दिन तक पंजीकरण व आवेदन नहीं हो सका था।


Post a Comment

0 Comments