logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

EXAMINATION, RECRUITMENT : सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के लिए लाने होंगे तीन डॉक्यूमेंट्स, देखें वेबसाइट पर

EXAMINATION, RECRUITMENT : सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के लिए लाने होंगे तीन डॉक्यूमेंट्स, देखें वेबसाइट पर


विशेष संवाददाता,लखनऊ । 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी हो चुके हैं। अभ्यर्थियों को बता दें कि परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के लिए तीन चीजें चाहिए होंगी। पहला प्रवेश पत्र, दूसरा फोटोयुक्त पहचान पत्र व तीसरा कोई मूल प्रमाणपत्र या अंकपत्र। ऐसा इसलिए किया जाता है कि परीक्षा केन्द्र में साल्वर न पहुंच जाएं। 


69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा के अभ्यर्थी 31 दिसम्बर की दोपहर से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र केवल वेबसाइट (http://atrexam.upsdc.gov.in) पर ही उपलब्ध है। इसके अलावा अन्य किसी माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं मिल सकते। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 6 जनवरी को होनी है। 

परीक्षा केन्द्र पर डाउनलोड किए गये प्रवेश पत्र के अलावा ऑनलाइन आवेदन पत्र में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति भी लानी होगी। इसके अलावा एक और प्रमाणपत्र लाना होगा। इसमें प्रशिक्षण योग्यता यानी बीटीसी/बीएड या फिर डीएड का मूल प्रमाणपत्र या फिर  अंतिम सेमेस्टर का मूल अंकपत्र या फिर मूल अंकपत्र न होने पर इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र को संबंधित जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान या विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार, प्राचार्य द्वारा प्रमाणित कॉपी या टीईटी या सीटीईटी का मूल प्रमाणपत्र लाना होना। 

69 हजार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए 4,86,823 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है और इस परीक्षा के लिए प्रदेश के मंडल मुख्यालयों पर लगभग 750 परीक्षा केन्द्र बनाए गये हैं। 

69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 6 जनवरी को, प्रवेश पत्र जारी

वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराज

उत्तर प्रदेश में छह जनवरी को 11 से 1.30 बजे तक मंडल मुख्यालय वाले जिलों में होने जा रही 69000 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ अपना फोटोयुक्त पहचान पत्र और एक प्रमाणपत्र भी अनिवार्य रूप से लाना होगा।

अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाणपत्र, प्रशिक्षण योग्यता के अंतिम सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति (अंकपत्र की मूल प्रति न होने पर इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रति को संबंधित डायट, विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार, प्राचार्य, सक्षम प्राधिकारी से प्रमाणित कराकर अपने साथ ला सकते हैं) और उत्तर यूपीटीईटी या सीटीईटी में से कोई एक प्रमाणपत्र लाना होगा।

इसके बिना परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने अभ्यर्थियों को निर्देशित किया है कि वे अपने साथ मोबाइल फोन अथवा अन्य इलेक्ट्रानिक छिवाइस लेकर परीक्षा केंद्र में कतई न जाएं।

प्रवेश पत्र जारी हो चुके हैं और उम्मीदवार इसे वेबसाइट hhtp://atrexam.upsdc.gov.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा के लिए 446823 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 16334 आवेदन निरस्त होने के बाद वर्तमान में 430479 अभ्यर्थी बचे हैं।

Post a Comment

0 Comments