logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UPTET 2018, EXAMINATION : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 की तैयारियां पूरी, 18 लाख अभ्यर्थियों का इम्तिहान आज


उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 की तैयारियां पूरी, 18 लाख अभ्यर्थियों का इम्तिहान आज

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 18 नवंबर को होगी जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करते समय परीक्षार्थियों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।...

प्रयागराज (जेएनएन)। उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 रविवार को प्रदेश के सभी जिलों में होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय का दावा है कि सभी जिलों में प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट पहुंचा दी गई है। परीक्षा शांतिपूर्ण, नकलविहीन होगी। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और गड़बड़ी की मंशा रखने वाले लगातार दबोचे जा रहे हैं। टीईटी के लिए इस बार रिकॉर्ड 17 लाख 83 हजार 716 अभ्यर्थी शामिल होंगे। सभी जिलों में परीक्षा दो पालियों में होगी।

प्रयागराज में सबसे अधिक परीक्षार्थी 

पहली पाली की प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 11 लाख 70 हजार 786 अभ्यर्थी हैं वे 2070 केंद्रों पर इम्तिहान देंगे, जबकि दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के लिए छह लाख 12 हजार 930 अभ्यर्थी हैं वे 1051 केंद्रों पर परीक्षा देंगे। सबसे अधिक 94402 परीक्षार्थी प्रयागराज जिले में ही हैं, इसलिए सर्वाधिक 133 परीक्षा केंद्र यहीं बने हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि हर केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। नकल रोकने के लिए 690 सचल दलों का गठन हुआ है। 6244 पर्यवेक्षक निगरानी करेंगे। परीक्षा केंद्रों पर एक लाख 33 हजार 72 कक्ष निरीक्षक तैनात किए गए हैं। इसके लिए परीक्षा के सकुशल संचालन के लिए 4505 तृतीय श्रेणी व 8042 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी सहयोग करेंगे। 

प्रवेश के साथ ही वीडियोग्राफी 

परीक्षा केंद्रों के मुख्य गेट पर वीडियोग्राफी करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे परीक्षार्थियों की चेकिंग व संदिग्ध अभ्यर्थियों की कड़ाई से निगरानी हो सकेगी। स्टैटिक या फिर सेक्टर मजिस्टे्रट पुलिस स्कोर्ट की सुरक्षा में जिला कोषागार से लेकर परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र पहुंचाएंगे। मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रश्नपत्र खोलने की भी वीडियोग्राफी होगी। 

परेशानी पर कंट्रोल रूम को दें सूचना 

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में परीक्षा के मद्देनजर कंट्रोल रूम भी खोला गया है। परीक्षा में लगे अफसर कर्मचारियों के साथ ही परीक्षार्थी भी कोई परेशानी होने पर कंट्रोल रूम के नंबर 0532-2466761 पर सूचना दे सकते हैं। 

परीक्षा का समय 

पहली पाली - 10.00 से 12.30 बजे 


दूसरी पाली - 03.00 से 05.30 बजे 


यह लेकर जरूर जाएं 

अभ्यर्थी प्रमाणपत्र की प्रमाणित फोटो कॉपी दिखाकर भी केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे। प्रमाणपत्र के साथ अभ्यर्थियों को अपना प्रवेश पत्र, फोटो आईडी भी लाना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी को प्रवेशपत्र में अंकित फोटोयुक्त आईडी एवं प्रशिक्षण प्रमाण पत्र किसी भी सेमेस्टर के अंक पत्र की प्रति संबंधित प्रशिक्षण संस्था के रजिस्ट्रार द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रमाणित प्रति देखकर ही प्रवेश मिलेगा। 

 दो परीक्षा स्पेशल ट्रेन 

पूर्वोत्तर रेलवे ने टीईटी अभ्यर्थियों के लिए दो परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। नकल विहीन परीक्षा के सारे उपाय किए गए हैं। परीक्षा से पहले ही टीईटी में बैठने वाले साल्वर गैंग पुलिस के शिकंजे में आ गया है। यूपीटेट को लेकर पिछले डेढ़ महीने से चल रही तैयारियों को शनिवार अंतिम रूप दिया गया। इस बीच रेलवे ने भी दबाव कम करने के लिए दो अनारक्षित स्पेशल ट्रेन चला दी हैं। 18 नवंबर को परीक्षा के लिए गोरखपुर से लखनऊ और गोरखपुर से वाराणसी के लिए स्पेशल ट्रेनें हैं। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार इन ट्रेनों में साधारण श्रेणी के कोच लगाए जाएंगे। इससे अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी। 

गोरखपुर से लखनऊ व वाराणसी परीक्षा स्पेशल

05081 नंबर की गोरखपुर-वाराणसी सिटी स्पेशल ट्रेन 18 नवंबर को गोरखपुर से शाम 7.30 बजे से रवाना होगी। यह ट्रेन गौरीबाजार से रात 8.07 बजे से, देवरिया से 8.30 बजे से, भटनी से 9.00 बजे से, सलेमपुर से 9.14 बजे से छूटकर मऊ, आजमगढ़, शाहगंज, जौनपुर, वाराणसी जंक्शन होते हुए सुबह 4.20 बजे वाराणसी सिटी पहुंचेगी। 


05083 नंबर की गोरखपुर-लखनऊ स्पेशल ट्रेन 18 नवंबर को गोरखपुर से शाम 7.45 बजे से रवाना होगी। यह ट्रेन खलीलाबाद से 8.27 बजे से, बस्ती से 9.30 बजे से, मनकापुर से 10.32 बजे से, गोंडा से 11.15 बजे से छूटकर भोर में 2.50 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी। 


फंदे में परीक्षा में बैठने वाला साल्वर गैंग 

परीक्षा से पहले ही टीईटी में बैठने वाले साल्वर गैंग के चार सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। चारों फर्जी आइडी के जरिए दूसरे की जगह परीक्षा देने की तैयारी में थे। गिरोह में  प्रयागराज के धूमनगंज इलाके का एक साइबर कैफे संचालक भी है। पकड़े गए साल्वरों के पास से लैपटाप, मोबाइल, फर्जी आइडी कार्ड, दूसरे अभ्यर्थी का प्रवेश पत्र बरामद हुआ है। कई अभ्यर्थियों से परीक्षा देने के नाम पर लाखों का सौदा किया था।

Post a Comment

0 Comments