logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ONLINE SYSTEM, TEACHERS : अब टीवी पर होगी शिक्षकों की पढ़ाई, अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए ऑनलाइन सहूलियत 

ONLINE SYSTEM, TEACHERS : अब टीवी पर होगी शिक्षकों की पढ़ाई, अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए ऑनलाइन सहूलियत

प्रयागराज ।  प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षकों को डीएलएड (डिप्लोमा इन एलमेंट्री एजूकेशन) की शिक्षा ऑनलाइन मिलेगी। मुक्त विद्यालयी शिक्षण संस्थान (एनआइओएस) ने केंद्र में दृश्य-श्रव्य तरीके से स्टडी सामग्री उपलब्ध कराने का फैसला किया है। छात्र छात्रएं रजिस्टेशन नंबर देकर कोर्स को निजी डिश टीवी अथवा केबिल ऑपरेटर के माध्यम से भी देख सकते हैं।

आइआइटी, एनआइटी और देश के शीर्ष शिक्षण संस्थानों में सेटेलाइट लेक्चर होता रहा है। इसी तर्ज पर राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षण संस्थान ने यह योजना शुरू की है। दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त अभ्यर्थी अपना पंजीकरण नंबर दर्ज कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। डीएलएड पाठ्यक्रमों के अंतर्गत भारत में प्राथमिक शिक्षा का सांस्कृतिक महत्व, प्राथमिक स्तर पर भाषा एवं गणित शिक्षण, कम्युनिटी व बेसिक शिक्षा, उच्च प्राथमिक स्तर में विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान आदि की कक्षाएं संचालित होती हैं। प्रयोगात्मक पक्ष का भी प्रसारण देख सकेंगे।

दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम में पंजीकरण नंबर दर्ज करें

7 दिनों तक हाईटेक व्यवस्था के तहत मिलेगी सुविधा

अब क्रमवार चलेंगी हर सेमेस्टर में टॉपिक की कक्षाएं

एनआइओएस के क्षेत्रीय निदेशक वी सतीश का कहना है कि यूं तो कोर्स के लिए स्थानीय स्तर पर अध्ययन केंद्र बनाए गए हैं। यहां निर्धारित अवधि के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों को पढ़ाते हैं, परंतु हाईटेक व्यवस्था के तहत सप्ताह के सात दिनों तक सुविधा मिलेगी। निर्धारित टीवी चैनल पर प्रत्येक सेमेस्टर में पढ़ाए जाने वाले टॉपिक की कक्षाएं क्रमवार चलेंगी।

Post a Comment

0 Comments