logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

EXAMINATION SCHEME, PRIMARY SCHOOL : परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में 26 से होंगी अर्धवार्षिक परीक्षाएं, वार्षिक का भी कार्यक्रम हुआ जारी

EXAMINATION SCHEME, PRIMARY SCHOOL : परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में 26 से होंगी अर्धवार्षिक परीक्षाएं, वार्षिक का भी कार्यक्रम हुआ जारी

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में अर्धवार्षिक परीक्षा 26 अक्टूबर से होंगी। परिषद सचिव रूबी सिंह ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है, इम्तिहान छह नवंबर तक पूरा कराने के निर्देश हैं। इसी तरह से प्राथमिक विद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं सभी जिलों में एक साथ 16 से 23 मार्च तक होंगी।

सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि परीक्षाएं दो फरवरी 2016 में निहित व्यवस्था के अनुसार होंगी। उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। ऐसे में अर्धवार्षिक परीक्षाएं दीपावली के पहले पूरी होंगी। वार्षिक परीक्षा का भी कार्यक्रम जारी हुआ है। जिलों में चार मार्च को विकासखंड, संकुल व विद्यालय स्तर पर समय सारिणी व निर्देश भेजे जाएंगे। जिले स्तर पर ही पांच मार्च को कक्षा एक से पांच व छह से आठ तक के प्रश्नपत्रों का निर्माण होगा। 10 मार्च तक प्रश्नपत्रों का मुद्रण कराकर डायट प्राचार्य के यहां रखे जाएंगे। 13 मार्च को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट से शील्ड पैकेट खंड शिक्षा अधिकारियों को उपलब्ध कराएं जाएंगे। 14 मार्च को खंड शिक्षा अधिकारी प्रश्नपत्र के पैकेट केंद्रीय स्कूलों को उपलब्ध कराएंगे। वह प्रधानाध्यापकों को समय सारिणी के अनुरूप प्रश्नपत्र मुहैया कराएंगे।

सचिव ने बताया कि सभी जिलों में वार्षिक परीक्षाएं 16 से 23 मार्च तक होंगी। मूल्यांकन 24 से 26 मार्च तक होगा। 28 और 29 को हर स्कूल में परीक्षाफल तैयार किया जाएगा। परीक्षाफल का वितरण 30 मार्च को किया जाएगा।

प्राइमरी स्कूलों की परीक्षाएं 26 अक्टूबर से


हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ, राज्य मुख्यालय। सरकारी प्राइमरी स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा 26 अक्टूबर से 6 नवम्बर के बीच करवाई जाएंगी। वहीं वार्षिक परीक्षाएं 13 से 23 मार्च तक होंगी। बेसिक शिक्षा परिषद की सचिव रूबी सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।

Post a Comment

0 Comments