logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

DELED, BTC, EXAMINATION : बीटीसी व डीएलएड की सेमेस्टर परीक्षाएं प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर, परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र वेबसाइट पर हुए अपलोड

DELED, BTC, EXAMINATION : बीटीसी व डीएलएड की सेमेस्टर परीक्षाएं प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर, परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र वेबसाइट पर हुए अपलोड

प्रयागराज : अब बीटीसी व डीएलएड की सेमेस्टर परीक्षाएं प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर होंगी। बीटीसी वर्ष 2015 चौथे सेमेस्टर का पेपर लीक होने का संज्ञान लेकर शासन ने सख्ती से इम्तिहान कराने के निर्देश जारी किए हैं। इन परीक्षाओं का प्रश्नपत्र हर जिले में ट्रेजरी के डबल लॉक में रखवाया जाएगा। उसे रखवाने व परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी संबंधित जिलों के डायट प्राचार्य व डीआइओएस की संयुक्त रूप से होगी। यह कार्य मजिस्ट्रेट की निगरानी में किया जाएगा।

शासन के विशेष सचिव चंद्रशेखर ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप्र इलाहाबाद के प्रस्ताव पर निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि एक से तीन नवंबर तक होने वाली बीटीसी 2015 चौथा सेमेस्टर व आगामी डीएलएड व बीटीसी की परीक्षाएं नए नियमों के मुताबिक होंगी। परीक्षा तारीख से दो दिन पहले सभी जिला मुख्यालयों को संबंधित एजेंसी से प्रश्नपत्र मिलेगा, उसे दोनों अफसर लेकर रखवाएंगे। परीक्षा तारीख पर एक घंटा पहले ट्रेजरी से पेपर लेकर दोनों अधिकारी केंद्र व्यवस्थापकों को सौंपेंगे। परीक्षा नकल विहीन कराने को उस जिले के डीएम सचल दस्ते का गठन करेंगे।

प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड : परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि बीटीसी 2013, 2014 व 2015 चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं एक से तीन नवंबर तक होनी हैं। उसका प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments