logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BEO, TRANSFER, INQUIRY : बेसिक शिक्षा विभाग में सैकड़ों तबादलों के बाद दर्जनों निरस्त, अब जांच

BEO, TRANSFER, INQUIRY : बेसिक शिक्षा विभाग में सैकड़ों तबादलों के बाद दर्जनों निरस्त, अब जांच

इलाहाबाद : अपर निदेशक बेसिक शिक्षा कार्यालय खंड शिक्षा अधिकारियों के तबादलों को लेकर खासा चर्चा में रहा है। अफसरों ने नियमों की अनदेखी करके ताबड़तोड़ सैकड़ों तबादले कर दिए। उनका अनुपालन होने से पहले ही दर्जनों खंड शिक्षा अधिकारियों के तबादले निरस्त कर दिए गए। यह ‘खेल’ तबादला सीजन के बाद भी जारी रहा।

शासन तक तबादलों की चर्चा गूंजने पर विशेष सचिव देव प्रताप सिंह ने निदेशक एससीईआरटी को इस प्रकरण की जांच सौंपी है ।

प्रदेश सरकार की स्थानांतरण नीति के तहत ही शिक्षा विभाग के खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) का तबादला करने के निर्देश हैं। मंडल व जिला मुख्यालयों में लंबे समय से जमे बीईओ को हर साल 30 जून तक इधर से उधर किया जाता है। यह दायित्व अपर शिक्षा निदेशक बेसिक को मिला है।

इस बार तबादला सीजन में कार्यवाहक अपर शिक्षा निदेशक बेसिक ने ताबड़तोड़ सैकड़ों तबादला आदेश जारी किए। कई दिन तक तबादला आदेश होने पर हड़कंप और शिकायतें हुईं तो उसी रफ्तार से तबादले निरस्त किए गए, इसके बाद भी नियम विरुद्ध तमाम आदेश हुए हैं।

ज्यादातर तबादला आदेश 29 व 30 मई को हुए, उनमें से तमाम आदेश 20 जून को निरस्त कर दिए गए। विधान परिषद सदस्य डॉ. यज्ञदत्त शर्मा ने प्रमुख सचिव विधान परिषद से इसकी शिकायत की। उमेश कुमार अनुसचिव शासन ने इस पर बेसिक शिक्षा निदेशक से रिपोर्ट मांगी।

Post a Comment

0 Comments