logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI, WRIT, ALLAHABAD HIGHCOURT : यूपी 68500 शिक्षक भर्ती परिणाम, बेसिक शिक्षा विभाग कटऑफ कम कराने के लिए हाईकोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर करने की कर रहा तैयारी

SHIKSHAK BHARTI, WRIT, ALLAHABAD HIGHCOURT : यूपी 68500 शिक्षक भर्ती परिणाम, बेसिक शिक्षा विभाग कटऑफ कम कराने के लिए हाईकोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर करने की कर रहा तैयारी


इलाहाबाद । 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के परिणाम में और सफल अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं।  लिखित परीक्षा में महज 38.52 फीसदी युवाओ के पास होने से 26944 पद खाली रह जाएंगे। अब बेसिक शिक्षा विभाग इससे निपटने के लिए कटऑफ कम कराने के लिए हाईकोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर करने की तैयारी कर रहा है।


अपर मुख्य सचिव डॉ प्रभात कुमार के मुतबिक, हम देख रहे हैं कि कितना कट ऑफ कम करने से हमे 27 हजार अभ्यर्थी मिल पाएंगे। कटऑफ अधिक रहने से पद रिक्त रह गए हैं। हम हाई कोर्ट में अनुरोध करेंगे कि सामान्य व ओबीसी के लिए कटऑफ मार्क्स 45 के बजाय 40 प्रतिशत और एससी-एसटी के लिए 40 के बजाय 35 फीसदी करने की मंजूरी दी जाए। इसके बावजूद अगर पद रिक्त रहेंगे तो सामान्य व ओबीसी के लिए कटऑफ 33 और 30 फीसदी करने का अनुरोध किया जाएगा। हालांकि हाईकोर्ट से राहत न मिलने की सूरत में तो जल्द ही टीईटी 2018 का आयोजन कर नई शिक्षक भर्ती में मौजूदा परीक्षा में खाली रहे पदों को शामिल किया जाएगा।

पहले ही कट ऑफ किया था कम
बेसिक शिक्षा विभाग ने सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में सामान्य व ओबीसी के लिए कटऑफ मार्क्स 45 के स्थान पर 33 प्रतिशत और एससी-एसटी के लिए 40 के स्थान पर 30 प्रतिशत की थी। लेकिन हाइकोर्ट ने इसे नही माना और विभाग को मूल आदेश के अनुरूप ही कटऑफ मार्क्स निर्धारित कर परिणाम जारी करने का आदेश दिया था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इस वर्ष नवंबर में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) कराकर जनवरी से मार्च 2019 के बीच बचे हुए 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराने का प्रस्तव भेजा है।

Post a Comment

0 Comments