logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UNIFORM, BUDGET : सूबे के प्राइमरी स्कूलों में बेहतर यूनिफार्म के लिए सरकार ने बढ़ाया बजट, सत्र 2011-12 में प्रति यूनिफॉर्म 200 रुपये का निर्धारित किया गया था बजट

UNIFORM, BUDGET : सूबे के प्राइमरी स्कूलों में बेहतर यूनिफार्म के लिए सरकार ने बढ़ाया बजट


🔴 सत्र 2011-12 में प्रति यूनिफॉर्म 200 रुपये का बजट निर्धारित किया गया था. तब से महंगाई तो हर साल बढ़ी लेकिन यूनिफॉर्म का बजट नहीं बढ़ा था.


सूबे के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले डेढ़ करोड़ से अधिक छात्रों को अब पहले से बेहतर, कॉन्वेंट स्कूल के बच्चों जैसी यूनिफॉर्म दी जाएगी. केंद्र सरकार ने छात्रों को दी जाने वाली यूनिफॉर्म का बजट डेढ़ गुना करने को सहमति दे दी है. 2011 के बाद अब जाकर छात्रों की यूनिफॉर्म के बजट को बढ़ाया गया है.प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल के छात्रों को सर्व शिक्षा अभियान और राज्य सरकार के बजट से हर साल दो-दो स्कूल यूनिफॉर्म दी जाती हैं. सत्र 2011-12 में प्रति यूनिफॉर्म 200 रुपये का बजट निर्धारित किया गया था. तब से महंगाई तो हर साल बढ़ी लेकिन यूनिफॉर्म का बजट नहीं बढ़ा. इसे लेकर प्रदेश के राज्य परियोजना कार्यालय ने केंद्र में बजट बढ़ाने का प्रस्ताव दिया.प्रदेश सरकार के इस प्रस्ताव को देखते हुए एमएचआरडी की प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक में यूनिफॉर्म के बजट को बढ़ा दिया गया है. अब छात्रों की यूनिफॉर्म 200 रुपये की जगह 300 रुपये में तैयार कराई जाएगी.  प्रदेश सरकार ने पिछले साल ही छात्रों की यूनिफॉर्म का रंग और डिजाइन बदला था. इसे कॉन्वेंट स्कूल के छात्रों जैसा बनाया गया. अब माना जा रहा है कि कीमत बढ़ने से नई यूनिफॉर्म की क्वालिटी भी बेहतर हो जाएगी.राज्य परियोजना निदेशक एवं विशेष सचिव बेसिक शिक्षा, डॉ. वेदपति मिश्र कहते हैं कि उत्तर प्रदेश के प्राइमरी, अपर प्राइमरी स्कूल के करीब 1.5 करोड़ से अधिक छात्रों को यूनिफॉर्म दी जाती है. हर छात्र को 2 जोड़ी यूनिफॉर्म दी जाती है. अब तक 1 यूनिफॉर्म के लिए 200 रुपये का बजट रखा गया था, अब इसे बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया है.(रिपोर्ट: शैलेश अरोड़ा)

Post a Comment

0 Comments