logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAMITRA, PROTEST : शिक्षामित्रों के परिजनों को मुआवजे की मांग को लेकर आज प्रदर्शन, अब तक 700 से ज्यादा शिक्षामित्रों की जा चुकी है जान

SHIKSHAMITRA, PROTEST : शिक्षामित्रों के परिजनों को मुआवजे की मांग को लेकर आज प्रदर्शन, अब तक 700 से ज्यादा शिक्षामित्रों की जा चुकी है जान

 
शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द करने के विरोध में सैकड़ों शिक्षामित्र महिलाएं आज मुंडन कराएंगी। ईको गार्डन पार्क में महिला शिक्षामित्र  प्रदर्शन करेंगी। महिलाओं के साथ प्रदेश के हजारों शिक्षामित्र होंगे शामिल। शहीद स्मारक पर भी होगा हवन का कार्यक्रम।

बता दें की इससे पहले 38 दिनों के आंदोलन के दौरान 700 शिक्षामित्रों की जान गयी थी।  तो आज शिक्षामित्र मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता की मांग करने के लिए ही प्रदर्शन करेंगे।

आज 10 बजे से दोनों जगहों पर होगा कार्यक्रम। प्रदेश में 1 लाख 70 हजार की संख्या है शिक्षा मित्रों की।

क्या था मामला:

25 जुलाई, 2017 को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द किया गया था। तभी से शिक्षामित्र अपनी मांगों को लेकर लगातार आंदोलन कर रहे है थे।

शिक्षामित्रों की मांग थी कि उनको पैराटीचर बनाया जाए। इसके अलावा जो शिक्षामित्र टीईटी उत्तीर्ण हैं, उन्हें बिना लिखित परीक्षा के नियुक्ति दी जाए।

बता दें कि समायोजन रद्द होने के बाद से कई शिक्षामित्रों की मौत हो चुकी है। इसी कड़ी में उनकी मांग हैं कि उन सभी को मुआवजा देने के साथ परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाए।

इसके अलावा असमायोजित शिक्षामित्रों के लिए भी सरकार कोई समाधान निकाले।

अपनी मांगों को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे थे शिक्षामित्र:

राजधानी लखनऊ के एनेक्सी भवन में 13 जून को  सीएम योगी ने शिक्षामित्रों के 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी। उनकी इस बैठक के बाद उम्मीद कि जा रही हैं कि शिक्षामित्रों की समस्या का जल्द ही समाधान होगा।

38 दिनों से अनवरत धरना कर रहे शिक्षामित्रों में पांच महिलाओं की हालत गंभीर

सीएम योगी कर रहे शिक्षामित्रों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक

एसडीएम-शिक्षामित्र मीटिंग में महिला की तबियत हुई खराब, इलाज के दौरान मौत

 

Tags: #आर्थिक_सहायता#लखनऊ #शिक्षामित्र#शहीद_स्मारकप्रदर्शन

Post a Comment

0 Comments