logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

TRANSFER, TEACHERS : परिषदीय शिक्षकों की तबादला नीति जल्द, लंबे समय से जमे शिक्षकों को दूसरे स्कूलों व ब्लाकों में भेजने की तैयारी 

TRANSFER, TEACHERS : परिषदीय शिक्षकों की तबादला नीति जल्द, लंबे समय से जमे शिक्षकों को दूसरे स्कूलों व ब्लाकों में भेजने की तैयारी 

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : परिषदीय शिक्षकों के अंतर जिला तबादले का आदेश हो चुका है। अब जिले के अंदर फेरबदल करने की तैयारी है। शासन इस संबंध में नई तबादला नीति तैयार कर रहा है। इसमें लंबे समय से एक ही स्कूल व विकासखंड में जमे दूसरे स्कूल व ब्लाकों में भेजे जाने के संकेत हैं। इस पर जुलाई से ही अमल कराया जा सकता है। 

परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों का आरटीई मानक के तहत सर्वे कराया उसमें करीब 65 हजार शिक्षक अतिरिक्त मिले थे। साथ ही यह बात भी सामने आइ कि लंबे समय से एक ही स्कूल में जमे शिक्षक पढ़ाई कार्य से दूर हैं। ऐसे शिक्षकों को दूसरे स्कूल व ब्लाक में भेजने के लिए नीति तैयार हो रही है। इसमें एक स्कूल व ब्लाक में तैनाती का मानक तैयार हो रहा है। इसी के सहारे स्कूलों में शिक्षकों का समायोजन भी आसानी से हो जाएगा और गड़बड़ाया शिक्षक छात्र अनुपात दुरुस्त होगा। यह भी संकेत हैं कि पिछले वर्ष तैयार तबादला नीति में भी आंशिक बदलाव करके उस पर भी अमल कराया जाएगा। 



शिक्षक भर्ती की संशोधित उत्तरकुंजी कल : परिषदीय स्कूलों में 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा की संशोधित उत्तरकुंजी सोमवार को जारी होने की उम्मीद है। ज्ञात हो कि बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा 27 मई को हुई थी, इसकी उत्तर कुंजी छह जून को जारी हुई। उस पर नौ जून तक आपत्तियां मांगी गई। बड़ी संख्या में आपत्तियों को विशेषज्ञों के पास भेजा गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव सोमवार को संशोधित उत्तर कुंजी जारी करके फिर से आपत्तियां मांगेगी। इस परीक्षा का परिणाम 30 जुलाई को घोषित किया जाना है।



Post a Comment

0 Comments