logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SUPREME COURT, PROMOTION, RESERVATION : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब एससी/एसटी को मिलेगा प्रमोशन में आरक्षण

SUPREME COURT, PROMOTION, RESERVATION : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब एससी/एसटी को मिलेगा प्रमोशन में आरक्षण


Reservation in promotion: सुप्रीम कोर्ट ने आज कहा कि जब तक संविधान पीठ अंतिम फैसला नहीं लेती है तब तक सरकार SC/ST कर्मचारियों को प्रमोशन में आरक्षण दे सकती है. इससे पहले कई हाईकोर्ट ने सरकार के फैसले पर रोक लगा दी थी.



नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने आज बड़ा फैसला सुनाते हुए सरकार से कहा है कि वह SC/ST कर्मचारियों को प्रमोशन में रिजर्वेशन दे सकती है. सुप्रीम कोर्ट ने आज कहा कि इस मामले में जब तक संविधान पीठ अंतिम फैसला नहीं लेती है तब तक सरकार प्रमोशन दे सकती है. सरकार ने कोर्ट को बताया कि कमर्चारियों को प्रमोशन देना सरकार की जिम्मेदारी है. इससे पहले अलग-अलग हाई कोर्ट के फैसलों के चलते प्रमोशन रुका था.

ध्यान रहे की प्रमोशन में आरक्षण का मसला काफी विवादित रहा है. दलितों के हिमायती इस मसले पर लगातार सरकार पर सवाल उठाते रहे हैं. उनका मानना है कि सरकार की तरफ से अदालत में मजबूती से पक्ष नहीं रखने की वजह से प्रमोशन में आरक्षण नहीं मिल रहा है. पिछले दिनों जब एससी/एसटी एक्ट  (तुरंत गिरफ्तारी पर रोक) पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया तो प्रमोशन में आरक्षण की मांग नये सिरे से शुरू हो गई. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने सरकारों को प्रमोशन में आरक्षण की इजाजत दे दी है.

Post a Comment

0 Comments