logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI : 68500 शिक्षक भर्ती, उत्तरकुंजी में अभ्यर्थियों को राहत मिली,  कई प्रश्नों के एक से अधिक उत्तर सही माने गए,  कुछ सवालों पर ही अभ्यर्थी भेजेंगे आपत्तियां

SHIKSHAK BHARTI : 68500 शिक्षक भर्ती, उत्तरकुंजी में अभ्यर्थियों को राहत मिली,  कई प्रश्नों के एक से अधिक उत्तर सही माने गए,  कुछ सवालों पर ही अभ्यर्थी भेजेंगे आपत्तियां

इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती की लिखित परीक्षा की उत्तरकुंजी जारी की है। जिससे सरकार ने परीक्षा के ऐन मौके पर उत्तीर्ण प्रतिशत कम करके अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी, उसी तरह से उत्तरकुंजी में भी अधिकांश अभ्यर्थियों को राहत मिली है, क्योंकि कई प्रश्नों के एक से अधिक उत्तर सही माने गए हैं। अब कुछ सवालों पर ही अभ्यर्थी आपत्तियां भेजेंगे।


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा बीते 27 मई को हुई थी। परीक्षा से संबंधित प्रश्न पुस्तिका के चारों सीरीज की उत्तरमाला वेबसाइट  पर बुधवार अपरान्ह से दिखी। अभ्यर्थी बताते हैं कि उत्तरकुंजी में पांच से सात प्रश्न ऐसे हैं, जिनके एक या अधिक जवाब दिए गए हैं। तर्कशक्ति के प्रश्नों में दो उत्तर माने गए हैं। हिंदी प्रभाग में ‘मैंने कहा होगा’ प्रश्न में संदेहवाचक या सरल वाक्य दोनों उत्तर सही हैं। ऐसे ही प्रधानमंत्री में कौन सा समास है में तीन उत्तर कर्मधारय, तत्पुरुष व बहुब्रीहि सही माने गए हैं। प्रश्नों के जवाब हिंदी भाषा में देने के निर्देश थे। एक विदेश के शख्स का नाम हिंदी में लिखना था, कुछ ने अंतानियो गुटरज लिखा तो अन्य ने एंटोनियो गुतरेज लिखा अब इसमें किसे सही माना जाएगा इसको लेकर असमंजस है।

ऐसे में अब हिंदी, गणित व अन्य प्रभाग के कुछ ही सवालों पर आपत्तियां होंगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि यदि किसी को प्रश्नों के जवाब पर आपत्ति है तो वह नौ जून की शाम छह बजे तक ई-मेल आइडी पर भेज सकता है। आपत्ति के साथ साक्ष्य लगाना अनिवार्य है। आपत्तियों का साक्ष्य लेने की शर्ते तय की गई हैं। साक्ष्य के रूप में एनसीईआरटी, माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा 12 तक की अधिकृत प्रकाशकों की पुस्तकें, कक्षा एक से आठ तक की बेसिक शिक्षा परिषद की पुस्तकें ही मान्य होंगी। इसके अलावा किसी अन्य पुस्तक के साक्ष्य पर विचार नहीं होगा।

जिन पुस्तकों का साक्ष्य दिया जाए उस पुस्तक का कवर पृष्ठ, द्वितीय पृष्ठ और विषय सूची जिस पृष्ठ पर उत्तर अंकित है वह संलग्न होना अनिवार्य है। इस परीक्षा का परिणाम 30 जुलाई को जारी होना है।

सहायक अध्यापक भर्ती 2018: प्रधानमंत्री में कौन सा समास के तीन जवाब सही

Publish Date:Wed, 06 Jun 2018 10:52 PM (IST)

सहायक अध्यापक भर्ती 2018: प्रधानमंत्री में कौन सा समास के तीन जवाब सही

Post a Comment

0 Comments