logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

EXAMINATION, SHIKSHAK BHARTI : यूपी में 68500 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा, आंसर-की है जारी, upbasiceduboard.gov.in पर करें चेक

यूपी में 68500 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा, आंसर-की है जारी, upbasiceduboard.gov.in पर करें चेक

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली

उत्तर प्रदेश में परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए आयोजित हुई परीक्षा की आंसर-की जारी हो गई है। लिखित परीक्षा 27 मई को आयोजित हुई थी। आंसर-की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जारी हुई है। अभ्यर्थी ई-मेल आईडी assistantteacherexam@gmail.com पर 9 जून की शाम छह बजे तक साक्ष्यों के साथ आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। 

शासनादेश के अनुसार उत्तरमाला मंगलवार को जारी होनी थी। परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थी पूरे दिन परीक्षा नियामक प्राधिकारी और शिक्षक भर्ती परीक्षा की वेबसाइट हिट करते रहे। लेकिन विभाग की आधी-अधूरी तैयारियों के कारण समय से उत्तरमाला जारी नहीं हो सकी। 27 मई को हुई परीक्षा के आठ दिन बाद तक उत्तरमाला जारी नहीं होने से अभ्यर्थियों के बीच तरह-तरह की चर्चाएं रहीं।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने सूचित किया है कि साक्ष्य संलग्न नहीं होने या उपलब्ध न रहने पर किसी आपत्ति पर कोई विचार नहीं होगा। एनसीईआरटी या यूपी बोर्ड की 12वीं तक की अधिकृत किताबों व कक्षा एक से आठ तक बेसिक शिक्षा परिषद की किताबों के ही साक्ष्य मान्य होंगे। इनके अलावा किसी और किताब के साक्ष्य पर विचार नहीं किया जाएगा।

अभ्यर्थियों को साक्ष्य के रूप में उपलब्ध कराए जाने वाली पुस्तक का कवर पृष्ठ, द्वितीय पृष्ठ (लेखक आदि का विवरण), विषय सूची (इंडेक्स पेज) एवं जिस पेज पर उत्तर अंकित है, की स्पष्ट पठनीय प्रति संलग्न करना होगा। आपत्ति केवल ई-मेल आईडी से स्वीकार होगी। नौ जून की शाम छह बजे के बाद कोई आपत्ति स्वीकार नहीं होगी। व्यक्तिगत, पत्राचार या मोबाइल आदि किसी अन्य माध्यम से कोई आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। उत्तरमाला examregulatoryauthorityup.inपर भी देखी जा सकेगी। गौरतलब है कि 125745 अभ्यर्थियों में से 107908 (85.81 प्रतिशत) परीक्षा में शामिल हुए थे।

Post a Comment

0 Comments