logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

MAN KI BAAT : एक होमवर्क अभिभावकों के लिए, अगले दो महीने उनके प्राकृतिक संरक्षक यानी आप उनके साथ छुट्टियाँ बिताएँगे, हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे ये समय उनके लिए उपयोगी और खुशनुमा साबित......

MAN KI BAAT : एक होमवर्क अभिभावकों के लिए, अगले दो महीने उनके प्राकृतिक संरक्षक यानी आप उनके साथ छुट्टियाँ बिताएँगे, हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे ये समय उनके लिए उपयोगी और खुशनुमा साबित......


चेन्नई के एक स्कूल ने अपने बच्चों को छुट्टियों का जो एसाइनमेंट दिया वो पूरी दुनिया में वायरल हो रहा है। वजह बस इतनी कि उसे बेहद सोच समझकर बनाया गया है। इसे पढ़कर अहसास होता है कि हमारा समाज वास्‍तव में कहाँ जा रहा है। सारी जिम्‍मेदारी लगता है स्‍कूल पर ही छोड़ दी है।  

अन्नाई वायलेट मैट्रीकुलेशन एण्‍ड हायर सेकेंडरी स्कूल ने बच्चों के लिए नहीं, बल्कि अभिभावकों  के लिए होमवर्क दिया है, जिसे हर अभिभावक को पढ़ना चाहिए।

स्‍कूल ने अभिभावकों को भेजे पत्र में लिखा

पिछले 10 महीने आपके बच्चों की देखभाल करने में हमें अच्छा लगा। आपने गौर किया होगा कि उन्हें स्कूल आना बहुत अच्छा लगता है। अगले दो महीने उनके प्राकृतिक संरक्षक यानी आप उनके साथ छुट्टियाँ बिताएँगे। हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे ये समय उनके लिए उपयोगी और खुशनुमा साबित हो।


🔴 अपने बच्चों के साथ बैठकर कम से कम दो बार खाना जरूर खाएँ। उन्हें किसानों के महत्व और उनके कठिन परिश्रम के बारे में बताएँ। उन्हें बताएँ कि अपना खाना बेकार न करें।


🔵 खाने के बाद उन्हें अपनी प्लेटें खुद धोने दें। इस तरह के कामों से बच्चे मेहनत की कीमत समझेंगे।


🔴 उन्हें अपने साथ खाना बनाने में मदद करने दें। उन्हें उनके लिए सब्जी या फिर सलाद बनाने दें।


🔵 कम से कम तीन पड़ोसियों के घर जाएँ। उनके बारे में और जानें और घनिष्ठता बढ़ाएँ।


🔴 दादा-दादी/ नाना-नानी के घर जाएँ। उन्हें बच्चों के साथ घुलने-मिलने दें। उनका प्यार और भावनात्मक सहारा आपके बच्चों के लिए बहुत जरूरी है। उनके साथ तस्वीरें लें।


🔵 उन्हें अपने काम करने की जगह पर लेकर जाएँ, जिससे वो समझ सकें कि आप परिवार के लिए कितनी मेहनत करते हैं।


🔴 किसी भी स्थानीय त्यौहार में शामिल होने या स्थानीय बाजार को देखने से वंचित न करें।


🔵 अपने बच्चों को किचन गार्डन बनाने के लिए बीज बोने के लिए प्रेरित करें। पेड़-पौधों के बारे में जानकारी होना भी आपके बच्चे के विकास के लिए जरूरी है।


🔴 अपने बचपन और अपने परिवार के इतिहास के बारे में बच्चों को बताएँ।


🔵 अपने बच्चों का बाहर जाकर खेलने दें। चोट लगने दें। गंदा होने दें। कभी-कभार गिरना और दर्द सहना उनके लिए अच्छा है। सोफे के कुशन जैसी आराम की जिन्‍दगी आपके बच्चों को आलसी बना देगी।


🔴 उन्हें कोई पालतू जानवर जैसे कुत्ता, बिल्ली, चिड़िया या मछली पालने दें।


🔵 उन्हें कुछ लोक गीत सुनाएँ।


🔴 अपने बच्चों के लिए रंग-बिरंगी तस्वीरों वाली कुछ कहानी की किताबें लेकर आएँ।


🔵 अपने बच्चों को टीवी, मोबाइल फोन, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर रखें। इन सबके लिए तो उनका पूरा जीवन पड़ा है।


🔴 उन्हें चॉकलेट्स, जैली, क्रीम केक, चिप्स, गैस वाले पेय पदार्थ और पफ्स जैसे बेकरी प्रोडक्ट्स और समोसे जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ देने से बचें।


🔵 अपने बच्चों की आँखों में देखें और ईश्वर को धन्यवाद दें कि उन्होंने इतना अच्छा तोहफा आपको दिया। अब से आने वाले कुछ सालों में वो नई ऊँचाइयों पर होंगे।

🔴 माता-पिता होने के नाते ये जरूरी है कि आप अपना समय बच्चों को दें।

अगर आप माता-पिता हैं तो इसे पढ़कर आपकी आँखें नम जरूर हुई होंगी। और आँखें अगर नम हैं तो वजह साफ है कि आपके बच्चे वास्तव में इन सब चीजों से दूर हैं। इस एसाइनमेंट में लिखा एक-एक शब्द ये बता रहा है कि जब हम छोटे थे तो ये सब बातें हमारी जीवनशैली का हिस्सा थीं, जिसके साथ हम बड़े हुए हैं, लेकिन आज हमारे ही बच्चे इन सब चीजों से दूर हैं, जिसकी वजह हम खुद हैं।।।।

(फेसबुक से साभार)

http://www.teachersofindia.org/

Post a Comment

0 Comments