logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

PRIVATE SCHOOL, RECOGNITION : गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर कसेगा शिकंजा, कुशीनगर में हादसे के बाद एक बार फिर से जागा विभाग

PRIVATE SCHOOL, RECOGNITION : गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर कसेगा शिकंजा, कुशीनगर में हादसे के बाद एक बार फिर से जागा विभाग

हिन्दुस्तान टीम, लखनऊ । कुशीनगर हादसे के बाद गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रति बेसिक शिक्षा विभाग का रवैया सख्त हो गया है। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई का ब्यौरा 15 मई तक तलब किया है।

इससे पहले विभाग ने 23 मार्च को पत्र भेज कर मान्यता की शर्ते स्पष्ट करते हुए आदेश दिए थे कि किसी भी हाल में बिना मान्यता के स्कूल संचालित न किए जाएं। वहीं बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों को चिह्नित कर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए थे। अब निदेशालय ने ऐसी कार्रवाई का पूरा ब्योरा तलब कर लिया है।

कुशीनगर में जिस स्कूल की वैन दुर्घटना का शिकार हुई वह बिना मान्यता के चल रहा था। मान्यता के लिए तय मानकों को पूरा करना होता है। मानक पूरा न होने पर मान्यता नहीं दी जाएगी। वही मान्यता की शर्तों का उल्लघंन करने पर मान्यता वापस ले ली जाएगी लेकिन इसके साथ ही वहां पढ़ रहे बच्चों का प्रवेश पास के स्कूलों में करवाने के भी आदेश हैं। बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों से एक लाख रुपये जुर्माना लेने का भी नियम है।

Post a Comment

0 Comments