Sunday, April 01, 2018

NCERT, BASIC SHIKSHA NEWS, BOOKS : बेसिक स्कूलों में अगले वर्ष ही लागू हो सकेगा एनसीईआरटी कोर्स, बेसिक शिक्षा विभाग ने एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र 2018-19 के लिए पाठ्य पुस्तकें प्रकाशित कराने की तैयारी पूरी कर ली

NCERT, BASIC SHIKSHA NEWS : बेसिक स्कूलों में अगले वर्ष ही लागू हो सकेगा एनसीईआरटी कोर्स, बेसिक शिक्षा विभाग ने एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र 2018-19 के लिए पाठ्य पुस्तकें प्रकाशित कराने की तैयारी पूरी कर ली

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ । प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2019-20 से ही लागू हो सकेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र 2018-19 के लिए पाठ्य पुस्तकें प्रकाशित कराने की तैयारी पूरी कर ली है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च को सरकार के एक साल पूरे होने पर आयोजित समारोह में बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में एनसीईआरटी का कोर्स लागू करने की घोषणा की थी।
माध्यमिक शिक्षा विभाग ने गत वर्ष ही इसे लागू करने का एलान कर दिया था। इसलिए उसने इसी सत्र से तैयारी पूरी कर ली है। कक्षा 9 से 12वीं तक एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम के अनुसार पुस्तकें प्रकाशित भी हो गई हैं लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग में इसे लागू करने की घोषणा नहीं होने से विभागीय अधिकारी परेशान हैं।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के पाठ्यक्रम को बेसिक शिक्षा परिषद से अनुमोदित कराया गया है। नई पुस्तकें प्रकाशित कराने के लिए शासन से अनुमति भी मिल गई है। ऐसे में अब एक अप्रैल से शुरू हो रहे नए शैक्षिक सत्र में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करना विभाग के लिए मुश्किल है।
वैसे, अधिकारियों ने इस बाबत सैद्धांतिक सहमति दे दी है। इस तरह सत्र 2019-20 से ही बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में मुख्यमंत्री की इच्छा के अनुरूप एनसीईआरटी का कोर्स लागू हो पाएगा।

No comments:

Post a Comment

RECENT POSTS

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/आदेश/निर्देश/सर्कुलर/पोस्ट्स एक साथ एक जगह, बेसिक शिक्षा न्यूज ● कॉम के साथ क्लिक कर पढ़ें ।

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/ आदेश / निर्देश / सर्कुलर / पोस्ट्स एक साथ एक जगह , बेसिक शिक्षा न्यूज ●...