logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

EXAMINATION, MADARASA, BASIC SHIKSHA NEWS : उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड परीक्षाएं 16 से 28 अप्रैल के बीच, दो पालियों में होनी वाली परीक्षाएं 11 केंद्रों पर कराई जाएंगी।

EXAMINATION, MADARASA, BASIC SHIKSHA NEWS : उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड परीक्षाएं 16 से 28 अप्रैल के बीच, दो पालियों में होनी वाली परीक्षाएं 11 केंद्रों पर कराई जाएंगी।

जासं, लखनऊ : उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड परीक्षाएं 16 से 28 अप्रैल के बीच होगी। दो पालियों में होनी वाली परीक्षाएं 11 केंद्रों पर कराई जाएंगी। राजधानी में 87 मदरसों के 6049 अभ्यर्थी परीक्षाओं में शामिल होंगे।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बालेंदु कुमार द्विवेदी ने कहा कि नकलविहीन परीक्षाएं कराने के लिए इस बार केवल उन्हीं स्कूलों व मदरसों को परीक्षा सेंटर बनाया है, जहां सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था हैं। परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र मदरसों की लॉगिन आइडी से निकाल सकते हैं। दो पाली में परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह 8 बजे से 11 बजे तक व दूसरी पाली दोपहर दो बजे से पांच बजे तक होगी।

इस बार एकदम जुदा होंगी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं


Click here to enlarge image

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : इस बार की मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं एकदम जुदा होंगी। प्रदेश सरकार मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं भी नकल विहीन कराने के लिए सख्ती बरतने जा रही है। यूपी की बोर्ड की तर्ज पर परीक्षा की निगरानी के लिए उड़नदस्ते बनाये गए हैं। हर जिले में अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी जिला विद्यालय निरीक्षक की तर्ज पर परीक्षा में काम करेंगे। उड़नदस्ते को सुबह ही छापेमारी के लिए रूट निर्धारित करेंगे। 1मदरसा शिक्षा परिषद की परीक्षाएं 16 अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं। इस बार परीक्षा केंद्रों की सघन तलाशी व औचक निरीक्षण के साथ ही जिला स्तर पर सचल दल व आंतरिक निरीक्षण दस्ते का गठन किया गया है। निरीक्षण दस्ता चार स्तर पर बनाया गया है। परीक्षा केंद्र में निरीक्षण व सचल दल के अलावा किसी भी बाहरी को प्रवेश नहीं मिलेगा। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट या फिर पर्यवेक्षक की तैनाती की जाएगी। पर्यवेक्षक राजपत्रित अधिकारी को ही बनाया जा रहा है। पहली बार प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा के लिए न्यूनतम दो सशस्त्र गार्ड तैनात रहेंगे।

Post a Comment

0 Comments