logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UPPSS, GPF, BASIC SHIKSHA NEWS : विधान परिषद में महराजगंज ने गोरखपुर से मांगा अपना हक, मुख्यमंत्री के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले आईजीआरएस पोर्टल पर सेवानिवृत्त शिक्षकों के जीपीएफ भुगतान के लिए प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री केशव मणि त्रिपाठी ने शिकायत दर्ज कराते हुए मांग कि की जीपीएफ धनराशि को ब्याज समेत भुगतान किया जाए

UPPSS GPF, BASIC SHIKSHA NEWS : विधान परिषद में महराजगंज ने गोरखपुर से मांगा अपना हक, मुख्यमंत्री के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले आईजीआरएस पोर्टल पर सेवानिवृत्त शिक्षकों के जीपीएफ भुगतान के लिए प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री केशव मणि त्रिपाठी ने शिकायत दर्ज कराते हुए मांग कि की जीपीएफ धनराशि को ब्याज समेत भुगतान किया जाए

हिन्दुस्तान टीम ,महराजगंज । जिला बंटवारे के समय गोरखपुर में फंसे महराजगंज के शिक्षकों के जीपीएफ कटौती की धनराशि को ब्याज के साथ भुगतान करने का मामला सदन में उठा है। आप के अपने समाचारपत्र ‘हिन्दुस्तान’ की खबर का संज्ञान लेकर विधान परिषद सदस्य ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने पूरे मामले को प्रमुखता से उठाया। मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश सरकार के अनुसचिव कामता प्रसाद मिश्र ने शिक्षा निदेशक बेसिक व सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से सदस्य के सवालों का जवाब मांगा है। इससे एक बार फिर शिक्षकों का बकाया जीपीएफ का मुद्दा गरमाया है। 

ब्याज समेत यह धनराशि 29 साल में एक अरब से ऊपर हो गई है। जीपीएफ का खाता ड्राई होने से शिक्षकों को अंतिम भुगतान नहीं हो पा रहा है। बच्चों की पढ़ाई व शादी-विवाह जैसे मौके पर वेतन से कटौती किए गए जीपीएफ से ऋण भी नहीं मिल पा रहा है।

जिला बंटवारे के समय से ही फंसा है जीपीएफ

गोरखपुर से दो अक्तूबर 1989 को अलग होकर महराजगंज नया जिला बना। तब यहां के शिक्षकों के करीब 15 करोड़ रुपए जीपीएफ कटौती में से केवल तीन करोड़ ही जिले के वित्त एवं लेखा विभाग बेसिक शिक्षा को मिले। जीपीएफ के 12 करोड़ 94 लाख 72 हजार 958 रुपए गोरखपुर के वित्त एवं लेखा विभाग में ही रह गए। महराजगंज के डीएम, बीएसए, वित्त एवं लेखाधिकारी व शिक्षक संगठनों ने गोरखपुर से जीपीएफ महराजगंज स्थानांतरित करने के लिए पत्राचार करते हुए चिट्ठियों की ढेर लगा दी। लेकिन गोरखपुर ने महराजगंज के हिस्से का जीपीएफ वापस नहीं किया। इस पूरे मामले को ‘हिन्दुस्तान’ ने भी प्रमुखता से उठाया। 

जीपीएफ खाता ड्राई होने से परेशान हैं शिक्षक

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री केशव मणि त्रिपाठी और ‘हिन्दुस्तान’ ने खबर के माध्यम से विधान परिषद सदस्य ध्रुव कुमार त्रिपाठी को महराजगंज के शिक्षकों की समस्या बताई। इसे गंभीरता से लेते हुए एमएलसी ने बारह मार्च को विधान परिषद के सदन में मामला उठाया। सरकार का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि महराजगंज के बेसिक शिक्षा परिषद से सेवानिवृत्त शिक्षकों को उनके जीपीएफ की धनराशि का भुगतान कराने व गोरखपुर जनपद में इस मद की जमा धनराशि ब्याज सहित महराजगंज स्थानांतरित करने की मांग उठाई। 

शिकायत का कर दिया निस्तारण, पर नहीं दिया भुगतान

मुख्यमंत्री के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले आईजीआरएस पोर्टल पर सेवानिवृत्त शिक्षकों के जीपीएफ भुगतान के लिए प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री केशव मणि त्रिपाठी ने शिकायत दर्ज कराई। मांग किया कि गोरखपुर में फंसे महराजगंज के शिक्षकों के जीपीएफ धनराशि को ब्याज समेत भुगतान किया जाए। इस संबंध में गोरखपुर के बीएसए ने वित्त नियंत्रक को पत्र लिख यह कहते हुए आईजीआरएस शिकायत का निस्तारण कर दिया कि कार्रवाई गतिमान है, जिसे अति शीघ्र पूरा करा लिया जाएगा। गोरखपुर के बीएसए के इस जवाब से जिला मंत्री केशव मणि ने आपत्ति जताते हुए कहा कि शिकायत का निस्तारण कर दिया गया है पर भुगतान नहीं किया गया है। वह आईजीआरएस के फीडबैक में अपनी आपत्ति दर्ज कराएंगे।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 UPPSS, GPF, BASIC SHIKSHA NEWS : विधान परिषद में महराजगंज ने गोरखपुर से मांगा अपना हक, मुख्यमंत्री के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले आईजीआरएस पोर्टल पर सेवानिवृत्त शिक्षकों के जीपीएफ भुगतान के लिए प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री केशव मणि त्रिपाठी ने शिकायत दर्ज कराते हुए मांग कि की जीपीएफ धनराशि को ब्याज समेत भुगतान किया जाए

    👉 http://www.basicshikshanews.com/2018/03/uppss-gpf-basic-shiksha-news.html

    ReplyDelete