logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI, EXAMINETION, BASIC SHIKSHA NEWS : परिषदीय स्कूलों में 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा टल गई, लेकिन अभी मंडलों में रहेंगे शिक्षक भर्ती के प्रश्न व उत्तर पत्रक

SHIKSHAK BHARTI, EXAMINETION, BASIC SHIKSHA NEWS : परिषदीय स्कूलों में 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा टल गई, लेकिन अभी मंडलों में रहेंगे शिक्षक भर्ती के प्रश्न व उत्तर पत्रक

इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों की 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा टल गई है लेकिन, अफसरों ने अब भी जल्द इम्तिहान कराने की उम्मीद नहीं छोड़ी है। इसीलिए मंडल मुख्यालयों पर भेजे गए परीक्षा के प्रश्न व उत्तर पत्रक के साथ ही अन्य सामग्री परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में वापस नहीं मंगाया गया है, बल्कि संबंधित जिलों को निर्देश दिया गया है कि वह उन्हें अगले आदेश तक सुरक्षित रखें। इस मामले की हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में सुनवाई जारी है और जल्द ही अंतिम फैसला होना है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की पहली लिखित परीक्षा बीते 12 मार्च को होनी थी। इसके लिए करीब एक लाख बीस हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। उन्हें प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर इम्तिहान देना था। अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया था और बीते छह मार्च को परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रक, उत्तर पत्रक व उपस्थिति पंजिका के अलावा परीक्षा संबंधी निर्देश भी परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने भेज दिए थे। प्रश्नपत्र जिलों के कोषागार में डबल लॉक में रखवाए गए हैं। छह मार्च को ही हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने टीईटी 2017 का परीक्षा परिणाम 14 प्रश्न हटाकर जारी करने का निर्देश दिया। सरकार इस आदेश के खिलाफ डबल बेंच में गई लेकिन राहत नहीं मिली। ऐसे में तीन दिन पहले परीक्षा स्थगित करने का आदेश जारी हुआ। अब हाईकोर्ट में हर दिन मामले की सुनवाई चल रही है। अभी अंतिम फैसला आना शेष है।

विभागीय अफसर अब यह परीक्षा जून या फिर जुलाई में होने के संकेत दे रहे हैं लेकिन, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने सभी मंडल मुख्यालयों के मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों व जिला विद्यालय निरीक्षकों को नया निर्देश जारी किया है। कहा गया है कि वह अगले आदेश तक परीक्षा से संबंधित प्रश्न व उत्तर पत्रक सहित अन्य सामग्री वहीं सुरक्षित रखें। कयास लगाए जा रहे हैं कि विभाग जल्द परीक्षा कराने की तैयारी में जुट गया है। संकेत हैं कि हाईकोर्ट का आदेश आते ही उसका अनुपालन होगा। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण प्रक्रिया भी तेजी से पूरी की जाएगी, ताकि जितनी जल्दी हो इम्तिहान पूरा कराया जाए।

Post a Comment

0 Comments