logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BED, BASIC SHIKSHA NEWS, ONLINE APPLICATION : बीएड में बढ़ेगी आवेदन करने की अंतिम तारीख, अभी तक आवेदन फॉर्म भरने के लिए 1.38 लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया

BED, BASIC SHIKSHA NEWS, ONLINE APPLICATION : बीएड में बढ़ेगी आवेदन करने की अंतिम तारीख, अभी तक आवेदन फॉर्म भरने के लिए 1.38 लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया

लखनऊ : बीएड के द्विवर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए इस बार अभ्यर्थियों ने ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई है। अभी तक सिर्फ 61 हजार अभ्यर्थियों ने ही दाखिले के लिए आवेदन किया है। आवेदन की अंतिम तारीख 15 मार्च तय की गई थी लेकिन, कम फॉर्म आने के कारण इसे आगे बढ़ाया जाएगा। पिछले साल 4.50 लाख अभ्यर्थियों ने बीएड में दाखिले के लिए आवेदन किया था। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस बार भी लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) करवा रहा है।

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो.एनके खरे ने बताया कि अभी तक आवेदन फॉर्म भरने के लिए 1.38 लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है और इसमें से 61 हजार अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन फॉर्म भर दिया है। पिछले साल 4.50 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था उसके सापेक्ष फॉर्म अभी कम हैं। ऐसे में 15 मार्च को ऑनलाइन आवेदन की खत्म हो रही अंतिम तारीख को आगे बढ़ाया जाएगा। मंगलवार को इसकी घोषणा की जाएगी। दरअसल बीएड पास अभ्यर्थियों को पिछले वर्षो में शिक्षक पदों पर भर्ती के ज्यादा मौके नहीं मिले। यही नहीं, बीएलएड कोर्स भी इसके साथ शुरू कर दिया गया। ऐसे में अभ्यर्थी फिलहाल ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे।

प्रो.खरे को उम्मीद है कि अभी आवेदन फॉर्म आएंगे। उनका कहना है कि इसी कारण फॉर्म भरने की अंतिम तारीख बढ़ाने का फैसला किया गया है। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने यूपी के शिक्षण संस्थान से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की पढ़ाई की है उन्हें डोमेसाइल प्रमाणपत्र नहीं जमा करना होगा। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने यूपी के बाहर के शिक्षण संस्थानों से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट आदि की पढ़ाई की है और उनके माता-पिता यूपी के रहने वाले हैं, ऐसे अभ्यर्थी ऑनलाइन डोमेसाइल प्रमाणपत्र जमा करेंगे। ओबीसी अभ्यर्थियों को जाति प्रमाणपत्र एक अप्रैल 2015 के बाद का जमा करना है और एससी-एसटी के वह अभ्यर्थी जो जीरो फीस पर दाखिले के इच्छुक हैं उन्हें एक जनवरी 2018 के बाद जारी किया गया जाति प्रमाणपत्र जमा करना होगा।

Post a Comment

0 Comments