logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

TRANSFER, BSA, BASIC SHIKSHA NEWS : तबादलों में सत्यापन की गड़बड़ी पर बीएसए जिम्मेदार, आवेदन पत्रों के सत्यापन जांच का प्रमाणपत्र 27 फरवरी को दोपहर 3 बजे तक परिषद को भेज दें

TRANSFER, BSA, BASIC SHIKSHA NEWS : तबादलों में सत्यापन की गड़बड़ी पर बीएसए जिम्मेदार, आवेदन पत्रों के सत्यापन जांच का प्रमाणपत्र 27 फरवरी को दोपहर 3 बजे तक परिषद को भेज दें

हिन्दुस्तान टीम, लखनऊ । शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादलों में बेसिक शिक्षा परिषद ने अधिकारियों को अपनी गलती सही करने का एक और मौका दिया है। वहीं सभी बीएसए से ऑनलाइन आवेदनों का सत्यापन प्रमाणपत्र भी मांगा है। जिस जिले से सत्यापन प्रमाणपत्र नहीं भेजा जाएगा, उस जिले से तबादले नहीं होंगे।

सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 26 फरवरी यानी सोमवार को सत्यापन की कार्रवाई पूरी करनी थी लेकिन जिलों से बीएसए की मनमानी की शिकायतों के कारण बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने फिर सभी बीएसए को आदेश दिए हैं कि वे आवेदन पत्रों के सत्यापन जांच का प्रमाणपत्र 27 फरवरी को दोपहर 3 बजे तक परिषद को भेज दें। यदि शिक्षकों के आवेदन पत्रों के सत्यापन में बीएसए से कोई गलती हो गई है तो इसके बारे में वे परिषद को सूचित कर दें ताकि उसे सही करने की प्रक्रिया की जाए। यदि जांच के दौरान उन्हें लगता है कि किसी अध्यापक के सत्यापन में चूक हो गई है तो उसके आवेदन पत्र संख्या भी परिषद को बताएं ताकि उस आवेदन पत्र को सही करने के लिए एनआईसी उसे पुर्नसत्यापित करने के लिए रीसेट करे।

वहीं सत्यापन प्रमाणपत्र के अभाव में उस जिले से शिक्षकों के तबादले नहीं होंगे जिसके लिए बीएसए जिम्मेदार होंगे। दरअसल शिक्षकों के तबादले में पारदर्शिता का अभाव रहा है। कई जिलों में बीएसए मनमानी कर मानकों के आधार पर सत्यापन न कर, अपने हिसाब से सत्यापन कर रहे हैं जिसकी शिकायतें अध्यापकों ने लखनऊ से लेकर इलाहाबाद तक में की है। उन शहरों के लिए ज्यादा आवेदन हैं जहां रिक्त सीटें पहले ही कम हैं। इस मारामारी का फायदा जिले के अधिकारी उठा रहे हैं और मनमाने तरीके से सत्यापन कर रहे हैं। इसी से निपटने के लिए विभाग सत्यापन प्रमाणपत्र भी ले रहा है ताकि उसकी जवाबदेही तय की जा सके। इस बार विभाग ने वरीयता तय करने के लिए गुणवत्ता अंकों का निर्धारण किया है। तबादले इन्हीं अंकों के आधार पर किए जाने हैं।

Post a Comment

0 Comments