logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

PROTEST, BASIC SHIKSHA NEWS : टीईटी 2011 पास बीएड अभ्यर्थियों ने कफन ओढ़ कर किया प्रदर्शन, की नियुक्ति की मांग

PROTEST, BASIC SHIKSHA NEWS : टीईटी 2011 पास बीएड अभ्यर्थियों ने कफन ओढ़ कर किया प्रदर्शन, की नियुक्ति की मांग

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ । यूपी की भाजपा सरकार की वादा खिलाफी से नाराज टीईटी 2011 पास बीएड अभ्यर्थियों ने सोमवार को गांधी प्रतिमा के समक्ष कफन ओढ़ कर प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों का आरोप है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद सरकार उनकी नियुक्ति नही कर रही है।

जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष सोमवार को काफी तादात में अभ्यर्थी एकत्र हुए। अभ्यर्थियों ने कफन ओढ़ कर प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री से प्राथमिक विद्यालयों मे नियुक्ति देने की मांग की। प्रदर्शनकारियों की अगुवाई कर रहे बीएड टीईटी 2011 उत्तीर्ण अचयनित संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष मुकेश राय ने कहा कि प्रदेश के करीब 70 हजार बीएड अभ्यर्थी टीईटी 2011 की परीक्षा पास कर चुके हैं।

पूर्ववर्ती सरकार की उपेक्षा की वजह से बीते सात सालों से नियुक्ति के लिए बेरोजगार अभ्यर्थी भटक रहे हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और वर्तमान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पांडेय ने सरकार बनने पर नियुक्ति का भरोसा दिया लेकिन उसे पूरा नही किया।

उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने 25 जुलाई 2017 को अपने आदेश में कहा था कि सभी अंतरिम आदेशों का पालन किया जाए और प्रदेश सरकार को छूट दी जाती है कि 7 दिसंबर 2012 को 72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती का निकाला गया विज्ञापन वैध है।

संदीप कुमार ने बताया कि बीती 29 जनवरी को बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल और विभाग के निदेशक डा. सर्वेन्द्र विक्रम सिह से मुलाकात की थी। उन्होंने प्रक्रिया शुरू करने का आश्वासन दिया लेकिन अभी तक कार्यवाही शुरू नही हुई।

नौकरी की मांग कर बीएड अभ्यर्थियों का धरना

हिन्दुस्तान टीम, लखनऊ । नियुक्ति न मिलने से नाराज बीएड टेट-2011 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जोरदार तरीके से अपना आक्रोश व्यक्त किया। सोमवार को गांधी प्रतिमा पार्क में प्रदर्शन के दौरान कुछ अभ्यर्थी विरोध स्वरूप कफन ओढ़कर लेट गए। इससे पहले की उनकी शव यात्रा निकाली जाती जिला प्रशासन हकरत में आई और शासन स्तर पर जल्द वार्ता कराने का आश्वासन देकर शांत कराया। वहीं अभ्यर्थियों ने चेतावनी दी है कि यदि तय समय के बाद भी वार्ता नहीं कराई गई तो सामूहिक आत्मदाह करने से भी पीछे नहीं हटेंगे। यह लोग बीएड टेट 2011 अचयनित संघर्ष मोर्चा के बैनर तले एकजुट हुए थे।

सोमवार सुबह काफी संख्या में अभ्यर्थी चारबाग में एकत्र हुए। इसके बाद सभी गांधी प्रतिमा स्थल पहुंच और धरने पर बैठ गए। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे मोर्चा के अध्यक्ष मुकेश राय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद भी बीएड टेट 2011 उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की नियुक्ति का रास्ता साफ नहीं हुआ है, जबकि प्रदेश की बीजेपी सरकार ने उनको प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्ति दिलाने का वादा किया था। उन्होंने सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया। संदीप कुमार ने कहा कि कोर्ट ने समस्त अंतरिम आदेशों का पालन करने का आदेश देते हुए प्रदेश सरकार को छूट दी थी कि वह सात दिसंबर 2012 को जारी किए गए 72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती का विज्ञापन 15वें व 16वें संशोधनों के तहत वैध है, जिस विज्ञापन पर अभ्यर्थियों का 291 करोड़ रुपए सरकार के पास जमा है। सरकार अभ्यर्थियों के हित को देखते हुए इस विज्ञापन पर लंबित भर्ती प्रकिया को आगे बढ़ाकर उनको न्याय दे सकती है। उन्होंने जल्द ही काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर भर्ती पूरी करने की मांग की।

Post a Comment

0 Comments