logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI, ONLINE APPLICATION : 68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा- 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, ई-चालान के जरिये कल से जमा कर सकते हैं आवेदन शुल्क

SHIKSHAK BHARTI, ONLINE APPLICATION : 68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा- 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, ई-चालान के जरिये कल से जमा कर सकते हैं आवेदन शुल्क

राज्य ब्यूरो इलाहाबाद: परिषदीय स्कूलों में 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए गुरुवार दोपहर बाद से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शाम पांच बजे तक 42 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण फार्म, आवेदन जमा करने का लिंक व
आवेदन पत्र के साथ ही अर्हता संबंधी दस्तावेज वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in/ पर अपलोड हैं, जिसे अभ्यर्थी देख सकते हैं। यह परीक्षा 12 मार्च को होना प्रस्तावित है।सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की लिखित परीक्षा 2018 के लिए पंजीकरण के बाद शुक्रवार से अभ्यर्थी आवेदन भी कर सकेंगे। वह 26 जनवरी से ई-चालान के जरिये आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तारीख पांच फरवरी को शाम छह बजे तक निर्धारित है। वहीं, आवेदन शुल्क सात फरवरी तक जमा किया जा सकेगा। ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने की अंतिम तारीख नौ फरवरी को शाम छह बजे है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में की गई त्रुटियों को 13 फरवरी को दोपहर बाद से 15 फरवरी को शाम छह बजे तक दुरुस्त कर सकेंगे। सचिव ने फिर कहा है कि ऑनलाइन आवेदन के अलावा किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

उन्होंने बताया कि यह परीक्षा मात्र इसी भर्ती के लिए ही मान्य होगी। इस संबंध में शासन नौ जनवरी को गाइड लाइन व 17 जनवरी को समय सारिणी पहले ही जारी कर चुका है। इसमें टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। सरकार यह भर्ती सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर करा रही है।

असल में बीते 25 जुलाई को शीर्ष कोर्ट शिक्षामित्रों का समायोजन रद कर चुका है, कोर्ट ने शिक्षामित्रों को टीईटी उत्तीर्ण करने व नियमित शिक्षक बनने के लिए दो मौके देने का निर्देश था। उसी के तहत सरकार ने टीईटी कराने के बाद पहली भर्ती करा रही है। दूसरी टीईटी होने के बाद शेष पदों पर भर्तियां होंगी।

Post a Comment

0 Comments