logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

MANTRI, BASIC SHIKSHA NEWS : यूपी में 15 साल में शिक्षा व्यवस्था हुई तहस-नहस, केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि जिला परिषद व परिषदीय सरकारी विद्यालय सिर्फ मिड डे मील स्कूल बनकर रहे गए ।

MANTRI, BASIC SHIKSHA NEWS : यूपी में 15 साल में शिक्षा व्यवस्था हुई तहस-नहस, केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि जिला परिषद व परिषदीय सरकारी विद्यालय सिर्फ मिड डे मील स्कूल बनकर रहे गए

मुगलसराय। केंद्रीय मानव संसाधन एवं शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यूपी के साथ ही पूरे देश में शिक्षा व्यवस्था में सुधार करना जरूरी है। बिना बेहतर शिक्षा के समाज का विकास संभव नहीं है। हर राज्य में बिना राजनीति द्वेष भावना से सबको शिक्षा और अच्छी शिक्षा के तर्ज पर काम किया जा रहा है। युवाओं के पास डिग्री है, लेकिन काबिलियत के अभाव में नौकरी नहीं मिल रही है। इस परिपाठी को बदलना है।


केंद्रीय एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शनिवार को केंद्रीय विद्यालय मानसनगर में प्रस्तावित पंडित दीनदयालय उपाध्याय बहुउद्देशीय वातानूकुलित प्रेक्षागृह का शिलान्यास करने आए थे। उन्होंने भूमि पूजन और बटन दबाकर प्रेक्षागृह का शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित किया। कहा कि कोई भी देश हथियार नहीं बल्कि शिक्षा के बदौलत आगे बढ़ता है। भाजपा सरकार भारत को शिक्षा के बल पर मजबूत बनाने को प्रयासरत है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिला परिषद व परिषदीय सरकारी विद्यालय सिर्फ मिड डे मील स्कूल बनकर रहे गए हैं। इसे बदलने के लिए शिक्षकों को भी पायलट प्रोजेक्ट के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चों को जूता मोजा, ड्रेस, किताबें दी जा रही है। अब जल्द ही सभी सरकारी स्कूलों में टेबल व बे्रंच की व्यवस्था की जाएगी, ताकि बच्चे टांट पर बैठकर पढ़ाई करने को विवश न हो। कहा कि शिक्षकों में क्वालिटी होनी चाहिए। 15 लाख अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षत किया जा रहा है। लर्निंग आउटटर्म के माध्यम से विषयों में शिक्षकों को एक्सपर्ट बनाया जा रहा है। प्राथमिक स्तर पर सुधार के बिना बेहतर शिक्षा की कल्पना पूरी नहीं हो सकती है। कहा कि यूपी में पिछले 10-15 साल में शिक्षा व्यवस्था तहस नहस हो गई है। अब भाजपा की प्रदेश सरकार ने इसे दुरुस्त करने का वीणा उठाया है। उन्होंने केंद्रीय विद्यालय के होनहार छात्र छात्राओं को सम्मानित भी किया।

Post a Comment

0 Comments