logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UNIFORM, BASIC SHIKSHA NEWS : ठंड में बिना स्वेटर के ही बच्चों को जाना होगा स्कूल, स्वेटर के रेट को लेकर जारी रहा तयतोड़

UNIFORM, BASIC SHIKSHA NEWS : ठंड में बिना स्वेटर के ही बच्चों को जाना होगा स्कूल, स्वेटर के रेट को लेकर जारी रहा तयतोड़

🔵 बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।

🔴 प्राइमरी का मास्टर डॉट नेट का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।

जागरण संवाददाता, लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा गुरुवार को स्वेटर के लिए टेंडर निकाला गया। टेंडर प्रक्रिया को देखते हुए इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि परिषदीय स्कूल के बच्चों को इस बार बिना स्वेटर ही ठंड में पढ़ाई करनी होगी।1गौरतलब हो कि सीएम के निर्देश के बाद विभाग ने समय पर स्वेटर वितरण किए जाने का दावा किया था, पर स्वेटर बांटे नहीं जा सके। जानकारों के अनुसार परिषद की ओर स्वेटर के लिए निकाले गए टेंडर के लिए गुरुवार को विभिन्न कंपनियों द्वारा आवेदन किया गया।

एक लाख 72 हजार बच्चों को मिलना है स्वेटर

राजधानी के प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले करीब एक लाख 72 हजार बच्चों को स्वेटर वितरण किया जाना है। विभागीय जानकारों का मानना है कि टेंडर हासिल करने वाली कंपनी के लिए कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को स्वेटर मुहैया कराने के लिए कम से कम एक से डेढ़ माह तक का समय चाहिए होगा। निविदा में भी 30 दिनों का समय दिया गया है। ऐसे में स्पष्ट है कि बच्चों को बिना स्वेटर ही पढ़ाई करनी होगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी का कहना है कि विभाग का प्रयास है कि बच्चों को जल्द स्वेटर वितरित हों।

स्वेटर के रेट को लेकर जारी रहा तयतोड़

लखनऊ : परिषदीय स्कूलों के 1.54 करोड़ बच्चों को सरकार की ओर से मुफ्त में मुहैया कराये जाने वाले स्वेटर की आपूर्ति के लिए गुरुवार को टेंडर तो खोले गए लेकिन निविदा में चयनित दो आपूर्तिकर्ताओं के साथ रेट को लेकर देर रात तक तय तोड़ चलता रहा। टेक्निकल बिड में जिन दो आपूर्तिकर्ताओं ने क्वालिफाई किया, उन्होंने सरकार के आकलन से कहीं ज्यादा रेट कोट किये थे।1परिषदीय स्कूलों के बच्चे को जाड़े से निजात दिलाने के लिए योगी सरकार ने उन्हें स्वेटर देने का एलान किया था। स्वेटर बांटने के लिए सरकार ने प्रत्येक बच्चे के लिए 200 रुपये की दर से धनराशि मंजूर की है। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्वेटर की आपूर्ति के लिए पहले जेम पोर्टल के जरिये टेंडर आमंत्रित किये थे लेकिन इससे बात नहीं बनी। लिहाजा विभाग ने ई-बिड के जरिये आपूर्तिकर्ताओं से टेंडर आमंत्रित किये थे। बीती 22 दिसंबर को जब टेक्निकल बिड खोली गई तो सिर्फ दो फर्म ने ही टेंडर डाले थे। सिर्फ दो टेंडर के कारण प्रतिस्पर्धात्मक दर न मिल पाने के कारण टेंडर कमेटी ने 27 दिसंबर की शाम तक नए सिरे से टेंडर आमंत्रित किये। इसमें पांच सप्लायरों ने टेंडर डाले थे जिसमें से गुरुवार को टेक्निकल बिड में सिर्फ दो आपूर्तिकर्ताओं का ही चयन हुआ। सूत्रों के मुताबिक इनमें से सबसे कम रेट कोट करने वाले दो सप्लायर (एल1 और एल2) ने सरकार द्वारा आंकलित दर से कहीं ज्यादा रेट कोट किये थे। बेसिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में गठित टेंडर कमेटी इन दोनों सप्लायरों से सरकार द्वारा आंकलित दर पर आपूर्ति के लिए देर रात तक वार्ता करती रही। टेंडर कमेटी ने वर्क आर्डर जारी किये जाने से 30 दिन में स्वेटर की पूरी आपूर्ति करने की शर्त रखी है।

Post a Comment

0 Comments