Monday, December 04, 2017

SHIKSHAK BHARTI, VACANCY, EXAMINETION : 68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा जनवरी में, पहली बार हो रही लिखित परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए विशेष परीक्षकों की पड़ताल भी शुरू हो गई

SHIKSHAK BHARTI, VACANCY, EXAMINETION : 68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा जनवरी में, पहली बार हो रही लिखित परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए विशेष परीक्षकों की पड़ताल भी शुरू हो गई

🔵 बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।

🔴 प्राइमरी का मास्टर डॉट नेट का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।

हिन्दुस्तान टीम, लखनऊ । सरकारी प्राइमरी स्कूलों में होने वाली 68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा अगले वर्ष हो पाएगी। अभी तक यूपी टीईटी 2017 का रिजल्ट नहीं निकल पाया है। इसका रिजल्ट निकलने के बाद ही शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाएंगे।

अभी तक परीक्षा नियामक प्राधिकारी की योजना थी कि शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा दिसम्बर में ही करा ली जाएगी लेकिन टीईटी 2017 के रिजल्ट फंस गया है। टीईटी 2017 का रिजल्ट 30 नवंबर तक जारी करना था लेकिन परीक्षा नियामक के इसे दो बार संशोधित करने के बाद भी परीक्षार्थी इससे संतुष्ट नहीं है। अब मामला हाईकोर्ट में फंसा होने के चलते इसमें देरी हो रही है। इसकी सुनवाई 14 दिसम्बर को होनी है। इसका रिजल्ट हाईकोर्ट के अंतिम फैसले के अधीन ही जारी किया जाएगा।

दिसम्बर के दूसरे पखवाड़े में 68,500 शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। वहीं, परीक्षा नियामक प्राधिकारी को लिखित परीक्षा करवाने का जिम्मा मिला है। इसमें 6-7 लाख युवाओं के भाग लेने की संभावना है। इस परीक्षा में भी परीक्षा नियामक अति लघुत्तरीय प्रश्न पूछेगा लिहाजा ओएमआर शीट नहीं होगी। 1-1 नंबर के प्रश्नों के जवाब परीक्षार्थियों को लिख कर देने होंगे। कुल 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए परीक्षार्थी को 3 घण्टे का समय दिया जाएगा।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी परीक्षा के बाद परिणाम बेसिक शिक्षा परिषद को सौंप देंगी। आगे की मेरिट आदि तय करने का जिम्मा उसी का होगा। इस प्रक्रिया में आंसर शीट जारी नहीं की जाएगी। पहली बार हो रही लिखित परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए विशेष परीक्षकों की पड़ताल भी शुरू हो गई है।

No comments:

Post a Comment

RECENT POSTS

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/आदेश/निर्देश/सर्कुलर/पोस्ट्स एक साथ एक जगह, बेसिक शिक्षा न्यूज ● कॉम के साथ क्लिक कर पढ़ें ।

BASIC SHIKSHA NEWS, PRIMARY KA MASTER : अभी तक की सभी खबरें/ आदेश / निर्देश / सर्कुलर / पोस्ट्स एक साथ एक जगह , बेसिक शिक्षा न्यूज ●...